Monday, Aug 15, 2022
-->
kidney cancer symptoms

ये होते हैं गुर्दों के कैंसर के लक्षण, ऐसे कराए इस बीमारी का इलाज

  • Updated on 1/18/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। गुर्दों (kidney) के कैंसर (cancer) में गुर्दे की कोशिकाएं घातक रूप धारण कर लेती हैं और नियंत्रण से बाहर होकर एक ट्यूमर बना देती हैं। गुर्दे के लगभग सभी कैंसर पहले किडनी में छोटी ट्यूबों की भीतरी तह में पैदा होते हैं। इस किस्म के गुर्दे के कैंसर को रीनल सैल कार्सिनोमा कहा जाता है। डॉक्टर गुर्दों के कैंसर के कारणों को नहीं जानते लेकिन गुर्दों के कैंसर होने के खतरे को बढ़ाने के लिए कुछ खास तत्व नजर आते हैं। उदाहरण के तौर पर गुर्दों का कैंसर अक्सर 40 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को होता है।

kidney cancer


गुर्दों के कैंसर के लक्षण
बहुत से मामलों में लोगों में गुर्दे के कैंसर का कोई प्रारंभिक लक्षण नहीं होता। जैसे- जैसे ट्यूमर बड़ा होता जाता है, लक्षण उत्पन्न हो सकते हैं। पीड़ित में गुर्दे के कैंसर के एक या एक से अधिक लक्षण हो सकते हैं।
-पेशाब में खून आना
-पेट में गांठ
-भूख कम लगना
-पेट के एक तरफ दर्द होना, जो ठीक नहीं होती
-बिना कारण वजन कम होना बुखार जो हफ्तों तक रहता है जोकि जुकाम या अन्य संक्रमणों के कारण नहीं होता
-बहुत अधिक थकावट
-खून की कमी
-टखनों या टांगों में सूजन गुर्दों के कैंसर से शरीर के अन्य हिस्सों में फैलने से कुछ और लक्षण पैदा हो सकते हैं जैसे कि -सांस लेने में तकलीफ  -खांसी के साथ खून आना  -हड्डियों में दर्द

kidney cancer

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं मखाने, इन दिक्कतों से शरीर को मिलती है राहत

गुर्दे के कैंसर की जांच
-पेशाब की जांच: पेशाब में खून या अन्य समस्याओं की जांच की जाती है।
-खून की जांच: इससे पता चलता है कि आपके गुर्दे कितनी अच्छी तरह से काम कर रहे हैं।
-इंट्रावेनस पाइलोग्राम: इसमें गुर्दों के एक्स-रे किए जाते हैं। डॉक्टर एक डाई का टीका लगाते हैं जो किसी भी ट्यूमर को दर्शाते हुए पेशाब के रास्ते की ओर सफर करती है।
-अल्ट्रासाउंड: आपके गुर्दों की तस्वीर बनाने के लिए किरणों का इस्तेमाल करता है। यह बताने में सहायता कर सकता है कि ट्यूबमेट ठोस है या तरल।
-सीटी स्कैन: सीटी स्कैन पाइलोग्राम तथा अल्ट्रासाउंड का मिश्रण है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.