Thursday, Jan 27, 2022
-->
know-the-causes-of-diabetes

पतली जांघ और मोटा पेट मधुमेह के संकेत

  • Updated on 2/22/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश के लगभग सभी आयुवर्गों में तेजी से पैठ बना रहे मधुमेह को डायगनॉस करने के लिए सर गंगाराम अस्पताल के विशेषज्ञों ने एक अनोखा तरीका विकसित किया है। विशेषज्ञों का दावा है कि वह अपनी नवीन खोज के जरिए महज जांघ और पेट के आकार को देखकर मुधमेह रोगी की पहचान करने में सक्षम हैं। अपने तरह के इस खास अध्ययन में विशेषज्ञों को इलाहाबाद स्थित एमएलएन मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञों का भी साथ मिला है।

 #Holi2018 के मौके पर एेसी Healthy गुजिया से करें मेहमानों का मुंह मीठा

ऐसे करते हैं पहचान 

वरिष्ठï डॉ. अतुल कक्कड़ के मुताबिक अगर पेट ज्यादा निकला है और जांघें पतली है तो आम लोगों के मुकाबले ऐसे शारीरिक संरचना वाले लोगों में मधुमेह का जोखिम कई गुणा ज्यादा होता है। वहीं कम पेट और मोटी जांघ वाले व्यक्तियों में मधुमेह का स्तर सामन्य पाया गया है।

डॉ. अतुल गोगिया ने बताया कि यह अध्ययन मार्च 2013 से सितम्बर 2016 के बीच किया। इस दौरान अस्पताल आने वाले 1055 मरीजों को शामिल किया गया। इन मरीजों की जांघ और पेट के आकार को देखकर मधुमेह टाइप 2 बीमारी की पुष्टिï की गई। शोध की उपयोगिता को देखते हुए इसे मेडिकल जर्नल एन्डोक्रॉन्लॉजी एंड मेटाबॉलिज्म के हालिया अंक में स्थान दिया गया है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.