Wednesday, Jun 29, 2022
-->

ऑफिस में तनाव दूर करने के लिए 40 फीसदी लोग अपनाते हैं ये उपाय, पढ़ें

  • Updated on 1/14/2017

Navodayatimesनई दिल्ली (टीम डिजिटल): कुछ मनोवैज्ञानिकों के मुताबिक मार्क सर्जन्ट जो नाॅटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटि के मनोविज्ञान के लक्चरर है उन्होंने ने Metro.co.uk  में कहा कि मास्टरबेट काम करने के दौरान बहुत असर कारक हैं यह टेंशन को दूर करने और तनाव मुक्त रहने में मदद करता है।

मनोवैज्ञानिक और लाइफ कोच डाॅ. क्लिफ अर्नाल भी इस बात से सहमत है कि निश्चित तौर पर मास्टरबेट ट बाेरियत को दूर करता है। इसके अलावा काम में अधिक फोकस को बढ़ावा देता है।

1 साल में धूम्रपान करने से होने वाली मौतों को जान चौंक जाएंगे आप, पढ़ें ये रिपोर्ट

यह बात न्यूयॉर्क के टाइम आउट के एक सर्वे मे सामने आई हैं । इस बात से 39 फीसदी मेल सहमत हैं। 2012 के सर्वे में यह आकड़ा 31 फीसदी था। एक आर्टिकल में यह बात सामने आई है कि जो लोग आपने तनाव, और बोरियत को कम करने के लिए स्मोकिंग को इस्तेमाल करते हैं। मास्टरबेट का इस्तेमाल स्मोकिंग के रिकार्ड को तोड़ रहा है। लोग इससे सहमत हैं। मास्टरबेट ने स्मोकिंग के लम्बे समय के रिकार्ड को तोड़ा है। काम के समय में आपको एनर्जी की जरूरत होती है।

Weekend में वर्कआउट करके भी आप रह सकते हैं एक दम फिट, जानिए कैसे

क्यों हैं लाभदायक 

ऐसा माना जाता है कि तनाव की स्थिति में ये एक काफी लाभदायक नुस्खा साबित हो सकता हे। मास्टरबेशन के दौरान धड़कन बढ़ जाती है। ब्लड का फ्लो भी बढ़ता है और मसल में सख्ती आती है। इन सारी शारीरिक प्रक्रियाओं के कारण तनाव से मुक्ति मिलती है। जैसे कि आप सेक्स के बाद राहत और तनाव से मुक्त महसूस करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.