Friday, Jan 21, 2022
-->

गर्मियों में शौक से नींबू पानी पीने वाले हो जाएं सावधान, हो सकते हैं बीमार!

  • Updated on 4/24/2017

Navodayatimesनई दिल्ली/टीम डिजिटल। गर्मियों में बाजार में नींबू की मांग बढ़ जाती है। बहुत से लोग गर्मी से बचने के लिए घर में नींबू पानी पीते हैं तो कई लोग बाहर से नींबू पानी पीते हैं। गर्मी में नींबू पानी से राहत मिलती है इसके साथ ही सेहत के लिए भी ये अच्छा माना जाता है।

 एंटी HIV वैक्सीन बनाने के करीब भारतीय वैज्ञानिक

नींबू पानी पीने से शरीर को पोटेशियम, विटामिन सी और फाइबर मिलता है। लेकिन क्या आपको पता है कि ज्यादा नींबू पानी पीने से आपकी सेहत भी खराब हो सकती है। नींबू का इस्तेमाल गर्मियों में ज्यादा करने से डिहाइड्रेशन और पथरी हो सकती है।

डाॅक्टरों को मानना है कि नींबू पानी को ज्यादा इस्तेमाल करने से शरीर को बहुत नुकसान होता है। डाॅक्टरों की मानें तो जिन्हें एसिडिटी कह समस्या हैं उन्हें नींबू पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसे लोग अगर नींबू पानी पाएंगे तो उनके लिए खतरा हो सकता है।

नींबू में एसिड के साथ आॅक्सलेट पाया जाता है जो पथरी जैसी बिमारी दे सकता है। गर्मियों में भले ही नींबू को पानी राहत देता हो लेकिन इसका ज्यादा सेवन हेल्थ के लिए घातक है।

 मल्टीपल एकेलेरॉसिस के इलाज में बीएमटी है उपयोगी

गर्मियो में प्यास ज्यादा लगती है जिसके कारण हम पानी ज्यादा पीते हैं। लेकिन नींबू पानी को ज्यादा इस्तेमाल से हाे सकता है आपको पथरी और डिहाइड्रेशन के अलावा ज्यादा पेशाब आने से आप और भी बिमारियों का शिकार हो सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.