onion-health-benefits-can-give-relief-from-cold-cough-and-fever

बरसात के सीजन में खांसी, जुखाम, बुखार से लड़ने में मदद करता है प्याज का ड्रिंक

  • Updated on 8/9/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बरसात का सीजन (Rainy Season) बीमारियों का सीजन होता है। इस सीजन में कई तरह की बीमारियां फैलने और होने का खतरा रहता है, जिनमें से मुख्य है, सर्दी, जुखाम, खांसी, बुखार आदि। ये ऐसी बीमारियां हैं जो  बरसात के सीजन में लोगों के लिए सिर दर्द बन जाता है और इन कई बार लोग सर्दी, जुखाम और खांसी का इलाज कराने के लिए डॉक्टर के पास पहुंच जाते हैं।

कई गंभीर बीमारियों का रामबाण इलाज है केसर, कुछ दिनों के इस्तेमाल में दिखने लगेगा लाभ

घरेलू नुस्खों में प्याज है लाभकारी

कई बार डॉक्टर (Doctor) द्वारा दी गई दवाईयों के सेवन से आराम तो मिल जाता है लेकिन बाद समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए घबराने की अब कोई बात नहीं है क्योंकि अब सर्दी, जुखाम और खांसी का इलाज अब घर बैठे भी किया जा सकता है। आपको बता दें कि, बाहरी दवाईयों से देसी इलाज एकदम कारगर है क्योंकि ये रोगों को जढ़ से खत्म करता है और इसमें किसी तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी नहीं होती है। तो चलिए जानते हैं आखिर कौन-से हैं वो घरेलू नुस्खें (Home Remedies), जो कर सकते हैं इन रोगों से लड़ने में मदद।

अगर आप करते हैं भांग का सेवन तो जान लीजिए इसके 4 नुकसान

प्याज के फायदे

वैसे प्याज (Onion) तो हर घर में मिलने वाली खाद्य पदार्थ है लेकिन बहुत कम लोग इस बात से अवगत है कि घर में रखें प्याज में कई तरह के किफायती गुण पाए जाते हैं जो रोगों से लड़ने में मदद करता है। आपको बता दें कि, प्याज के लाभकारी गुण से इंसान के शरीर के रोग जैसे मधुमेह को नियंत्रित रखने में मदद करता है, बाल को लंबा और मुलायम करता है, कैंसर से बचाव में मदद करता है आदि। लेकिन प्याज के घरेलू उपायों से बरसात में होने वाले खांसी (Cough), जुखाम (Cold), बुखार (Fever) और सिर दर्द (Headache) के परेशानी से बचा जा सकता है।

अध्ययन : हर पांच में से तीन बच्चे जन्म के पहले घंटे में कोलोस्ट्रम से वंचित रह जाते हैं

ऐसे बनाए ड्रिंक

इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले प्याज को काट लें। इसके बाद 1 ग्लास पानी लें और उसमें कटे हुए प्याज को डाल दें और करीब 5 से 6 मिनट तक उसे उसमें रहने दें। अब प्याज वाले पानी को लें और उसमें 1 या 2 चम्मच उसमें शहद मिला लें और अगर जरुरत पड़े तो उसमें 1 से 2 चम्मच नींबू का रस मिला लें। इसके बाद इस ड्रिंक को करीब हफ्ते में एक दिन में 2 बार पिएं। ऐसा करने से सर्दी, जुखाम, खांसी जैसे बीमारियों से बचा जा सकता है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.