Friday, Jan 24, 2020

दिल्ली में डेंगू और मलेरिया का बढ़ रहा है प्रकोप

  • Updated on 9/6/2017

Navodayatimesनई दिल्ली/ब्यूरो। दिल्ली में पिछले कुछ महीने में मच्छर जनित बीमारियों की चपेट में आने से भारी संख्या में लोग बीमार पड़े हैं। डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया सहित दूसरी बीमारियां भी लोगों को अपनी चपेट में तेजी से ले रही है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक दो सितम्बर तक मलेरिया के 524, चिकनगुनिया के 392 और डेंगू के 1185 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। दिल्ली नगर-निगम ने सोमवार को एक रिपोर्ट जारी कर इसकी जानकारी साझा की।

अध्ययन से खुलासा! प्रेग्नेंसी में मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करता बच्चों के दिमाग को प्रभावित

बता दें कि जुलाई से सितम्बर के बीच मच्छर जनित सबसे ज्यादा बीमारियां लोगों को अपनी चपेट में लेती है। चूंकि इस दौरान दिल्ली में मानसून सक्रिय रहता है और बारिश अधिक होने से मच्छर जनित बीमारियों का प्रकोप बढ़ जाता है। 

दिल्ली में एक बार फिर डेंगू और मलेरिया जैसी मच्छर जनित बीमारियों का प्रकोप बढ़ गया है। पिछले महीने ही इन बीमारियों से पहली मौत सर गंगा राम अस्पताल में एक अगस्त को हुई थी। 

रिसर्च का दावा, फैट टिश्यू कर सकती हैं कैंसर के प्रसार को प्रभावित

दिल्ली में दो सितम्बर तक मलेरिया के 524 मामले दर्ज किए गए जबकि चिकनगुनिया के 392 मामले सामने आए और डेंगू के 1,185 मामलों में से 604 लोग दिल्ली के निवासी हैं जबकि शेष अन्य राज्यों के रहने वाले बताए गए हैं। 

दिल्ली के 604 मामलों में से 418 मामले पिछले महीने सामने आए हैं। मच्छर जनित सभी तीनों बीमारियां इस समय कुछ जल्दी सामने आती दिख रही है जिसके लिए डॉक्टरों ने मानसून के जल्दी आगमन को कारण बताया। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.