Thursday, Feb 02, 2023
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वजन कम करने का बेहतरीन स्नैक्स है मूंगफली, ऐसे करें मूंगफली का उपयोग

  • Updated on 1/8/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Coronavirus) जैसी महामारी के चलते जिंदगी जीने के तरीकों में और रहन- सहन में काफी बदलाव आएं हैं। जहां पहले खाने पीने के बहुत से विकल्प हुआ करते थे वहीं कोरोना ने सीमित चीजों में रहना भी सीखा दिया। आज हम आपको एक ऐसे स्नेक्स के बारे में बताएंगे जो काफी सेहतमंद भी है और वजन घटाने में भी कारगर है। सबसे खास बात ये कि बड़ी आसानी से सभी जगह उपलब्ध होता है। जी हम बात कर रहे हैं मूंगफली की। मूंगफली सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी है और वजन कम करने में भी मदद करती है।

सेहत के लिए फायदेमंद
मूंगफली में प्रोटीन और फाइबर की उच्च मात्रा होती है। साथ ही इसमें हेल्दी फैट (मोनोसैचुरेटेड फैट) होता है। इसमें रेस्वेट्राल और फाइटोस्ट्राल जैसे न्यूट्रिएंट्स भी पाए जाते हैं। वहीं, मूंगफली का उपयोग, हृदय रोग, डायबिटिज, अल्जाइमर और कैंसर से बचाव में मदद कर सकता है।

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डायबिटिक पेशेंट के लिए उपयोगी
जिन्हें डायबिटीज है या जो लोग इससे बचना चाहते हैं, वो अपनी डाइट में मूंगफली को शामिल करें। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन ने मूंगफली को डायबिटीज सुपर-फूड का दर्जा दिया है। क्योंकि इसमें  मैग्नीशियम, फाइबर और हार्ट हेल्दी ऑयल्स हैं। जो ब्लड ग्लूकोज को अधिक प्रभावित नहीं करते।

ऊर्जा का अच्छा स्रोत
मूंगफली सुपरफूड मानी जाती है, इसमें भरपूर मात्रा में ऊर्जा होती है। इसमें लगभग 50 प्रतिशत हेल्दी फैट होता है। गर्मियों में मूंगफली खाने से काफी फायदे होते हैं। क्योंकि गर्मियों में ऊर्जा की अधिक जरूरत होती है।

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भूख को दबाती है
मूंगफली वजन बढ़ने का कारण नहीं बनती क्योंकि इसमें पाया जानेवाला फैट सेहतमंद होता है। ये वजन घटाने में मदद करते हैं और इस तरह आपको ज्यादा खाने से रोकते हैं। यह ज्यादा देर तक आपका पेट भरा रहने में मदद करता है।

फर्टिलिटी बढ़ाने में सहायक
मूंगफली फर्टिलिटी को बढ़ती है, क्योंकि इसमें अर्जिनाइन पाया जाता है, जो पुरुष प्रजनन शक्ति में बढ़ोतरी करता है।इसके अलावा, जिंक की कमी शुक्राणुओं की संख्या को प्रभावित करती है। मूंगफली जिंक का एक अच्छा स्रोत है, जो शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में मदद कर सकता है।

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ऐसे करें मूंगफली का उपयोग 
मूंगफली का उपयोग करने के कई तरीके हैं जिनमें से आप अपने पसंदीदा तरीके को चुन सकते हैं। मूंगफली को रोज की डाइट में शामिल करें। बस ध्यान रहे बहुत ज्यादा नहीं एक मुट्ठी मूंगफली का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए। इसे विभिन्न तरीकों जैसे – पीनट बटर, भुनी हुई मूंगफली, तेल, आटा और फ्लेक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

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