Monday, Aug 15, 2022
-->
radish health benefits blood pressure to constipation

सेहत के लिए रामबाण चीज है मूली, सलाद में रोज करें इसका सेवन

  • Updated on 1/17/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। मूली (radish) सेहत के लिए बेहद लाभदायक होती है। मूली हर तरीके से हमारी हेल्थ को सही रखती है। इससे आपको कैंसर, पेटी की समस्या से लेकर डायबिटीज तक की दिक्कतों से राहत मिलती है। सबसे ज्यादा मूली के पराठें खाने सार्दियो में अच्छे लगते हैं। आइए आज हम आपको मूली खाने के फायदे बताते हैं-

health

ये 3 आयुर्वेदिक तेल करते हैं कैंसर से लड़ने में मदद, जानिए इसके बेहतरीन लाभ

मूली पाचन शक्ति के लिए है रामबाण
सबसे पहला मूली खाने का फायदा होता है कि इससे पांचन शक्ति बिलकुल सही रहती है। इससे पेट से जुड़ी कोई समस्या भी नहीं होती। कब्ज जैसी दिक्कत से भी आसानी से राहत मिल जाती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो कि आसानी से पच जाता है।

health

मूली खाने से डायबिटीज भी रहती है ठीक
वहीं मूली खाने से डायबिटीज भी ठीक रहती है क्योंकि इसे खाने से आपका ब्लड शुगर स्तर नियंत्रित रहता है। मूली आपकी किडनी के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि  इसे खाने से शरीर में विषैले तत्व इकट्ठा नहीं हो पाते हैं। मूली सेहत के साथ ही त्वचा के लिए फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें फास्फोरस की मात्रा होती है। 

Breast Cancer के अगर हैं आप शिकार तो ऐसे करें ब्रेस्ट की जांच

health

मूली खाने से ब्लड शूगर रहता है ठीक
मूली में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है। इससे आपका ब्लड शूगर भी ठीक कहता है। अगर आपका बीपी ठीक रहेगा तो आपको दिल से जुड़ी बीमारियां भी नहीं होंगी। अगर आपको बीपी की शिकायत है तो आप अपने डाइट में नियमित तौर पर मूली शामिल करें।

 

 

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.