Wednesday, Jun 29, 2022
-->
researchers-says-coconut-oil-is-healthy-in-moderation

नारियल तेल औषधि या जहर? हुआ एक बड़ा खुलासा!

  • Updated on 9/3/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हाल ही में खबर आई थी कि नारियल तेल किसी जहर से कम नहीं है। इसी के बाद देशभर में इसे लेकर हलचल हो गई और विशेषज्ञों ने इस पर अपनी राय देनी शुरू कर दी। बता दें कि जर्मन में हाल ही में एक लेक्चर में हावर्ड प्रोफेसर कैरिन माइकल्स ने कहा था कि नारियल तेल पूरी तरह से जहर है और इसे खाने में बिल्कुल शामिल नहीं करना चाहिए।

नारियल के तेल से बढ़ता है दिल की बीमारी का खतरा, नहीं है 'जहर' से कम

कैरिन का दावा है कि दुनिया की सबसे खराब खाने की चीजों में से एक है नारियल का तेल। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि नारियल तेल मे सैच्युरेटेड फैट होता है, जिससे शरीर में एलडीएल कॉलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ जाता है और इससे दिल से जुड़ी कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। 

वहीं हावर्ड के ही एक डॉक्टर वॉल्टर सी विलेट्ट ने कहा कि नारियल तेल बिल्कुल भी खराब नहीं है क्योंकि ये अच्छे कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाता है। 

Navodayatimes

तो इस तरह से नारियल तेल के पक्ष और विपक्ष में दोनों ही तरफ से विचार रखे जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि नारियल तेल में प्राकृतिक सैच्युरेटेड फैट होते हैं जो शरीर में अच्छे कॉलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ाते हैं और बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम खतरनाक बनाते हैं। 

उसमें मौजूद अच्छे तत्वों के कारण ही उसे त्वचा और बालों पर लगाया जाता है। ये एक फायदेमंद प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है और किसी भी तरह के नुकसान से त्वचा और बालों को बचाता है। साथ ही इसमें मौजूद तत्व वायरस, बैक्टीरिया, फंगी और किसी भी तरह के इंफेक्शन को मारता है। बता दें कि नारियल तेल पेट पर मौजूद चरबी को भी घटाता है। 

नशा उतारने से लेकर, इम्यून को मजबूत करता है ये हेल्दी ड्रिंक

इसमें मौजूद तत्व कॉलेस्ट्रोल लेवेल को कम करते हैं और दिल की बीमारी के खतरे को कम करते हैं। एक बैलेंस में नारियल तेल का सेवन करने से शरीर को फायदा मिलता है। सालों से नारियल तेल को बेहद लाभदायक माना जाता है। लेकिन हाल ही में जारी हुए शोध के बाद इस बात का भी ध्यान रखना होगा की इसका सेवन संतुलित मात्रा में किया जाए। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.