Sunday, Jan 26, 2020
self examination of breast to check for breast cancer

Breast Cancer के अगर हैं आप शिकार तो ऐसे करें ब्रेस्ट की जांच

  • Updated on 1/7/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आपको बता दें कैंसर (cancer) एक ऐसी बीमारी बन गई है जो दुनियाभर में फैल रही है। वहीं इसमें सबसे ज्यादा समस्या है ब्रेस्ट कैंसर (breast cancer) की। वहीं अगर शुरुआत में ही ब्रेस्ट कैंसर का पता लग जाता है तो वह इस जानलेवा बमारी को रोकने में मदद कर सकता है। आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप डॉक्टर को दिखाने से पहले खुद ही इस बीमारी की जांच कर सकते हैं।

health

आइने के सामने खड़ी हो जाएं
सबसे पहले आइने के सामने खड़े हो जाएं और कंधों को सीधा रखें। साइज में अंतर और ब्रेस्ट के शेप को ध्यान से देखें। अगर किसी भी तरह की गांठ है तो समझ जाएं आप ब्रेस्ट कैंसर का शिकार हैं।

बेस्ट कैंसर को रखें अपने से दूर, अपनाएं ये तरीके

health

निपल्स की जांच करें
इसके बाद ध्यान दें कि आपके  निपल्स का रंग तो नहीं बदल रहा या उस पर कोई धब्बा तो नहीं है अगर ऐसा कुछ भी महसूस हो तो समझ झाएं की आप ब्रेस्ट कैंसर का शिकार हैं। याद रखें ब3ेस्ट कैंसर ेक जानलेवा बीमारी हो सकती है।

भारत में हर 13 मिनट बाद हो रही स्तन कैंसर से मौत

health
 

आर्मपिट की भी जांच है जरूरी
इसके बाद फिर बारी आती है आर्मपिट की। बता दें हाथ को उठाएं और अपने आर्मपिट की जांच करें। देखें कोई गांठ तो नहीं है। अच्छे से जांच करें।

health

ब्रेस्ट टीशू को चेक करें
ब्रेस्ट टीशू को भी आराम से दबाकर देखें और चैक कोशिश करें कि कहीं उसमें कोई गांठ तो नहीं है अगर ऐसा कुछ प्रतीत हो रहा तो याद रखें आप ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना है।

comments

.
.
.
.
.