Thursday, Feb 02, 2023
-->
sleep-problems-may-result-in-high-blood-pressure

नींद पूरी होने में जरा सी परेशानी भी बन सकती है बढ़ते ब्लड प्रेशर का कारण

  • Updated on 6/28/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। ये तो सभी जानते हैं कि नींद पूरी न होने पर शरीर को कई तरह के नुकसान होते हैं। लेकिन अब नए शोध से पता चला है कि नींद में एक छोटी सी परेशानी जैसे सोने में दिक्कत भी महिलाओं में ब्लड प्रेशर बढ़ा देती है।

कोलंबिया यूनिवर्सिटी के एक शोध से पता चला है कि जिन महिलाओं में नींद से जुड़ी छोटी से भी समस्या है उन में बढ़ते ब्लड प्रेशर की समस्या भी देखी गई है। 

बड़ी मात्रा में ऐसा हो रहा है कि लोगों को पूरी नींद लेने में परेशानी हो रही है। 50 से 70 मिलियन अमेरिकियों को नींद से जुड़ी समस्याएं होती हैं जिनमें से 30 प्रतिशत को नींद न आने की बीमारी होती है। 

IIT छात्रों ने बनाया ऐसा Game, जो तोड़ेगा मासिक धर्म से जुड़ी गलत धारणाएं

इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि ये बेहद अहम मुद्दा है क्योंकि नींद कम या न आना महिलाओं के दिल के स्वास्थ्य पर सीधे रूप से असर डालता है। उनके अनुसार महिलाओं में पुरुषों के मुकाबले नींद से जुड़ी ज्यादा समस्या होती है। इस शोध के लिए 323 स्वस्थ महिलाओं के सोने के तरीकों और ब्लड प्रेशर को जांचा गया।

इन महिलाओं में नींद न आने से ज्यादा कम नींद आने की या सोने में परेशानी होने की समस्या देखी गई। हालांकि इस बारे में आगे शोध किए जाने हैं लेकिन कहा जा रहा है कि दिल की बीमारी से बचने के लिए पहले नींद से जुड़ी समस्याओं को कम किया जाना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.