taking junk food is bad habit for children

जंक फूड की आदत कर सकती है आपके बच्चे को बीमार, ऐसे रखें उन्हें दूर

  • Updated on 8/27/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जंक फूड (Junk Food) वैसे तो आजकल हर इंसान का पसंदीदा स्वाद बन चुका है। लेकिन आज के समय में बच्चें भी इसे चाव से खा रहे हैं। जहां बड़े लोग इसके शौकीन हो गए हैं वहीं दूसरी तरफ यह खाना बच्चों की आदतों में शामिल हो गया है। वैसे तो जंक फूड कभी-कभार स्वाद के लिए अच्छा होता है लेकिन अगर इसे रोजाना खाया जाए तो इससे बड़े या बच्चों दोनों की स्वास्थ्य (Health) पर असर पड़ता है।

मधुमेह की समस्या से लड़ने में मदद करता है हल्दी का सेवन

इन दिनों बच्चें घर का खाना छोड़कर बाहर का जंक फूड ज्यादा खाते हैं जिससे उन्हें पेट और स्वास्थ्य संबंधी कई बीमारियां लिपट जाती हैं। इतना ही नहीं इससे उनके शारिरीक गतिविधियों पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। जहां बच्चें बाहर के खाने में चाइनीज फूड (Chinese Food), बर्गर (Burger) और पिज्जा (Pizza) को ज्यादा आहार में शामिल कर रहे हैं वहीं उनके लिए अब फ्रुट जूस भी एक जहर बन चुका है।

रात को सोने में होती है दिक्कत तो इस घरेलू उपाये का जरूर करें इस्तेमाल

एक शोध (Research) में ऐसा पाया गया है कि बाहर से मिलने वाला फ्रूट जूस बच्चों के सेहत के लिए सही नहीं होता है, इससे उनपर बुरा प्रभाव पड़ता है। जंक फूड में और भी ऐसी कई चीजें होती हैं जिसे बच्चे रोज खाते हैं और उनके माता-पिता को इसका पता तक नहीं होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही चीजों के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने बच्चे को बाहर के खाने से दूर रख पाएंगे।

खतरनाक बीमारियों से मुक्ति दिलाने में मदद करते हैं ये पौधे, घर के आंगन में जरुर लगाएं

फल सब्जियों को बच्चों की आदत में करें शामिल

आमतौर पर कई ऐसे माता-पिता होते हैं जो बच्चों को बाहर के खाने से दूर रखने की कोशिश करते हैं मगर वो मानते नहीं, जिसके बाद माता-पिता अपने बच्चों से गर्मी से पेश आते हैं। इसलिए जरूरी है कि अपने बच्चों को बाहर खाने से दूर रखें और उन्हें सब्जियों (Vegetables) के बारे में बताएं। साथ ही उसके सेहतमंद गुण और फायदे भी समझाए।

जंक फूड की लत से छुटकारा पाने के लिए पिलाएं पानी

कई बार ऐसा होता है कि बच्चों को जंक फूड की खराब आदत लग जाती है जिसकी वजह से हर माता-पिता परेशान रहते हैं। इसलिए ऐसी स्थिति में जब बच्चा जंक फूड की डिमांड करने लगे तो अपने बच्चों को तुरंत एक ग्लास पानी पीला दीजिए, क्योंकि इससे आपके बच्चें जंक फूड के खाने के बारे में जो सोच रहे होंगे वो भूल जाएंगे और आदत मुक्त हो जाएंगे।

अगर आपके शरीर के ये अंग करते हैं आवाज, तो हो सकती है बड़ी बीमारी

बच्चों को रखें ज्यादा से ज्यादा व्यस्त

वैसे तो बच्चे पूरे दिन में खेलकूद करते रहते हैं लेकिन जब वे खाली होते हैं तो उन्हें ज्यादा भुख लगती है जिसकी वजह से वे जंक फूड का सेवन करने लगते हैं। इसलिए जरूरी है कि जंक फूड की खराब आदतों (Habbit) से दूर रखने के लिए बच्चों को ज्यादा से ज्यादा काम में व्यस्त किया जाए, क्योंकि इससे बच्चों का ध्यान उसी काम पर रहता है और वे जंक फूड के बारे में ज्यादा नहीं सोचते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.