Monday, Dec 06, 2021
-->
these 5 benefits of spoiled milk water will help you for your body

फटे हुए दूध के पानी से मिल सकते हैं 5 लाभ, खबर में पढ़ें

  • Updated on 7/13/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। गर्मी का मौसम (Summer Season) चल रहा है और ऐसे मौसम में चीजों के खराब होने की संभावनाएं ज्यादा होती है। इनमें खराब होने वाली चीजें जैसे सब्जियां, फल और दूध आदि शामिल होते हैं। कई बार लोग चीजों के खराब होने पर या तो उसे फेक देते हैं या फिर जानवरों को खिला देते हैं।

लेकिन कुछ चीजों का खराब होना आपके शरीर के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। वो ऐसे की दूध के फटने से कई लोग उसका इस्तेमाल पनीर के तौर पर करते हैं, तो वहीं कुछ लोग इसकी मिठाई भी बना लेते हैं। कई लोग ऐसे होते हैं दूध के फटने पर उसका पानी फेंक देते हैं लेकिन एक शोध (Research) के मुताबिक ऐसा देखा गया है कि फटे हुए दूध के पानी (Spoiled milk water) में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स बच्चों के लिए हैं बेहद खतरनाक, शरीर को ऐसे पहुंचा रहे नुकसान

फटे हुए दूध के पानी में कई तरह के प्रोटीन (Proteins) और मिनरल्स (Minerals) मौजूद होते हैं जो आपके पेट भरने के साथ आपके चेहरे में भी चार चांद लगा देता है। आज हम आपको अपनी इस खबर के माध्यम से बताएंगे की कैसे आप इन 4 तरीको से फटे हुए दूध के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

चेहरे में निखार लाता है फटे हुए दूध का पानी 

फटे हुए दूध का पानी चेहरे की त्वचा के लिए फायदेमंद (Benefits) होता है। बता दें कि, फटे हुए दूध में लैक्टिक एसिड की मात्रा ज्यादा पाई जाती है जो त्वचा के लिए फायदेमंद होती है। इसके इस्तेमाल के लिए फटे हुए दूध के पानी को अलग निकाल लें इसके बाद इसमें 1 मग पानी मिलाएं और अपने चेहरे को धोएं। ऐसा करने से आपके चेहरे की चमक बढ़ जाएगी और मुलायम हो जाएगी।

सावधान आपकी प्राइवेसी है खतरे में, Google आप के घर की कर रहा है रिकार्डिंग

बालों को भी मिलते हैं फायदे 

रूखे, बेजान बालों के लिए भी फटे हुए दूध के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले बालों को शैंपू कर लें इसके बाद सादे पानी से अपने बालों को धोएं। इसके बाद फटे हुए दूध के पानी से बालों को अच्छी तरह से धोएं और 3 से 4 मिनट तक बालों पर लगा रहने दें। इसके बाद दोबारा सादे पानी से इसको धो लें। ऐसा करने से आपके बाल मुलायम और चमकदार हो जाएंगे।

15 जुलाई को भारत में लॉन्च होगा Xiaomi का सुपर बास ब्लूटूथ हेडफोन

शेक या जूस में डालें

शेक या जूस हम अक्सर सेहत बढ़ाने के लिए पीते हैं। लेकिन शेक या जूस बनाते समय अगर आप इसमें फटे हुए दूध का पानी मिला लेते हैं तो इससे आपके शेक और जूस में और पौष्टिकता बढ़ जाएगी। बता दें कि, फटे हुए दूध के पानी प्रोटीन होता है जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

इस उम्र वालों को Amazon दे रहा है 50 प्रतिशत की छूट के साथ प्राइम मेंबरशिप, जल्दी करें

पौधों के लिए होता है फायदेमंद 

अगर आप गार्डेनिंग करने का शौक रखते हैं और आप अपने गमले में हर्बस उगा रहे हैं तो फटे हुए दूध का पानी आपको गार्डेनिंग के लिए एक अच्छा उपाये है। दरअसल, फटे हुए दूध के पानी में कैल्शियम और अन्य मिनरल्स मौजूद होते हैं जो आपके पौधें के लिए काफी फायदेमंद हैं। इसके इस्तेमाल के लिए इस पानी को अगर आप थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पौधों की जड़ों में डाल देते हैं, तो इससे उनकी पैदावार अच्छी होती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.