these-are-the-4-disadvantages-of-cannabis

अगर आप करते हैं भांग का सेवन तो जान लीजिए इसके 4 नुकसान

  • Updated on 8/8/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भांग (Cannabis) के पत्ते वैसे तो भगवान शिव (Lord Shiva) को अर्पित किए जाते हैं और हिंदू धर्म (Hindu Religion) में मान्यता के मुताबिक भगवान शिव को भांग अधिक प्रिय है। अक्सर आपने देखा होगा कि शिवरात्रि (Shivratri) और होली (Holi) जैसे पर्वों पर लोग भांग से बनी चीजों का सेवन करते हैं जिनमें दूध, रस और लड्डू आदि शामिल होते है।

अध्ययन : हर पांच में से तीन बच्चे जन्म के पहले घंटे में कोलोस्ट्रम से वंचित रह जाते हैं

कई बार लोग इसका सेवन प्रसाद (Prasad) के तौर पर करते हैं, तो वहीं कुछ लोग इसका प्रयोग आनंद के लिए भी करते हैं। भांग के सेवन से कई बार लोगों को आनंद की अनुभुती होती है लेकिन इससे सेहत पर किस प्रकार असर पड़ता है ये जानना बेहद जरूरी है।

पीरियड्स में अनियमितता बन सकती है कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की वजह, रखें खास ख्याल

भांग के सेवन करने से हो सकते हैं ये 4 नुकसान

1) आनंद के लिए भांग का सेवन करना एक नासमझी है क्योंकि मात्र इसके सेवन से इंसान के दिमाग पर बूरा असर पड़ सकता है। यहां तक कि ये दिमागी क्षमता को कम कर देता है और इस पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।

2) भांग का सेवन पुरूष और महिला दोनों के लिए नुकसानदायक है। अगर पुरूष इसका सेवन करता है तो उनके शरीर में शुक्राणुओं (Sperms) की कमी हो जाती है वहीं गर्भावती महिलाओं (Pregnant Women) के सेवन करने से उनके पेंट में पल रहे शिशु (Feotus) पर इसका बूरा असर पड़ता है और बार ये जानलेवा भी साबित हो सकता है।

आर्टीफिशियल इंटैलीजैंस से और भी बेहतर होगा मरीज का इलाज

3) भांग का सेवन सेहत पर कई तरह के प्रभाव डाल सकता है जैसे इससे उलटी, सिर दर्द, घबराहट, टेंशन, मितली, सिर भारी जैसी कई परेशानियां हो सकती है, जो भविष्य में किसी बड़े खतरे का कारण बन सकता है।

4) भांग के सेवन से इंसान को नींद कम आने लगती है और इससे भूख में भी कमी आ जाती है। यहां तक भांग का नशा रक्तचाप को भी प्रभावित करता है और इसी के चलते दिमाग में रोग जन्म लेने लगते हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.