Tuesday, Nov 19, 2019
these are the benefits of papaya leaves

पपीते के पत्तों के ये जबरदस्त फायदे आपके कई रोगों के लिए है लाभकारी

  • Updated on 7/12/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। वैसे तो सभी फलों (Fruit) से हमें कुछ ना कुछ स्वास्थ्य संबंधी फायदे (Health Benefits) जरूर मिलते हैं, लेकिन फलों से ज्यादा पत्तों में लाभकारी गुण मौजूद होते हैं जो इंसान के अच्छे से अच्छे रोगों के लिए भी बहुत कारगर होता। पपीता (Papaya) हमारे स्वास्थ्य संबंधी कई रोगो से लड़ने में बहुत मदद करता है जैसे त्वचा में पीगमेंटेशन (Pigmentation) को कम करता है, रिकंल्स (Wrinkles) को कम करने में मदद करता है, बालों को मूलायम रखता है और पेट की समस्या को भी दूर रखता है।

Research में हुआ साफ परजीवी रोधी दवा कर सकती है त्वचा कैंसर से लड़ने में मदद

लेकिन पपीते के पत्तों (Papaya Leaves) की अगर बात करें तो ये बड़ी से बड़ी बीमारियों (Dieases) के लिए भी बहुत सहायक है। जैसे की पपीते का पत्ता डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियों से भी लड़ने में मदद करता है। पपीते के पत्ते (Papaya Leaves) का जूस पीने से खून में प्लेटलेट्स बढ़ता है। डेंगू-मलेरिया (Dengue-Malaria), यहां तक कैंसर-डायबिटीज (Cancer-Diabetes) जैसी कई बड़ी और खतरनाक बीमारियों के लिए पपीते का पत्ता (Papaya Leaves) एक असरदार दवा है। पपीते के पत्तों में और भी ऐसे गुण हैं जो रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं....

पपीते का पत्ता डेंगू और मलेरिया के लिए है सहायक 

मानसून का सीजन चल रहा है और ऐसे सीजन में कई खतरनाक बीमारियां जन्म लेती हैं जैसे डेंगू, मलेरिया, चिकनगूनिया आदि। आमतौर पर इसका इलाज डॉक्टरों के पास होता है लेकिन अब इस बीमारी को पपीते के पत्तों से भी ठीक किया जा सकता है। आपको बता दें कि, पपीते के पत्तों का जूस डेंगू, मलेरिया जैसी कई बड़ी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले अनेक गुण खून में प्लेटलेट्स को बढ़ता है।

चमकी बुखार: गया में एक सप्ताह में 6 बच्चों की मौत, पटना में उठी स्वास्थ्य मंत्री के इस्तीफे की मांग

डायबिटीज में पपीते के पत्ते का जूस

डायबिटीज में पपीते के पत्तों का जूस एक लाभकारी दवा है। बता दें कि, पपीते का जूस पीने से ब्लड शुगर (Blood Sugar) (खून में कोलेस्ट्रॉल) का लेवल कम हो सकता है इसलिए डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को रोजाना थोड़ी मात्रा में पपीते के पत्तों का जूस पीना चाहिए। एक शोध के मुताबिक ऐसा देखा गया है कि पपीते के पत्तों का जूस पीने से खून में शुगर (Sugar) की मात्रा घटती है और लिपिड लेवल (Lipid level) भी कम होता है। 

कैंसर से लड़ने में मदद करता है पपीते के पत्तों का जूस

यदि किसी को कैंसर की शिकायत है तो वो पपीते के पत्ते का जूस पीकर अपने इस गंभीर रोग का इलाज कर सकता है। एक शोध में पाया है कि कैंसर में पपीते के पत्तों के जूस का सेवन शरीर में ट्यूमर (Tumor) को विकसित करने से रोकता है। इसके अलावा पपीते में कैंसर रोधी गुण मौजूद होते हैं, जो क्रॉनिक मायलोमोनोसाइटिक ल्यूकीमिया (Chronic myelmonocytic leukemia) को रोकते हैं।

सोने से पहले बिल्कुल न खाएं ये चीजें, सेहत पर हो सकता है उल्टा असर

पेट के लिए फायदेमंद हैं पपीते के पत्तों का जूस 

पपीते के पत्तों का जूस पेट के कई रोगों से लड़ने में मदद करता है। बता दें कि, पपीते के पत्तों में कई तरह के एंजाइम्स होते हैं जैसे- पापेन, कायमोपापेन, प्रोटीज और एमिलेज आदि। इसलिए रोजाना 1 कप पपीते के पत्तों का जूस या चाय पीने से पेट की तमाम समस्याओं को आराम मिलता है। ये आपके पाचन शक्ति को बेहतर करता है साथ ही पेट में गैस की समस्या को भी दूर रखता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.