Tuesday, Jun 18, 2019

अब डार्क सर्कल्स से परेशान लोगों को नहीं होना पड़ेगा निराश, घरेलू नुस्खों से करें इसका बेहतर इलाज

  • Updated on 5/19/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आंखें इंसान कि सबसे खुबसुरत और आर्कषक अंगों में से एक हैं लेकिन अगर इस अंग में दाग लग जाए तो बहुत परेशानी होती है। आमतौर पर कई ऐसे लोग होते हैं जो अपने शरीर के हर एक अंग का अच्छे से अच्छा ध्यान रखते हैं लेकिन अपने महत्वपूर्ण अंग को भूल जाते हैं। आंखें हमारी शरीर का वो महत्वपूर्ण अंग है जिसके बिना हमारा शरीर अधूरा है। आंखें हमारी चेहरे में खुबसुरती के चार-चांद लगाती है और यही बात लोग समझ नहीं पाते हैं।

दुनिया में बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें आंखों से जुड़ी यानी की काले घेरे (dark circles) कि समस्या होती है और वे उसे नजरअंदाज करते रहते हैं। बस यही सोचकर कि ये (dark circles) आसानी से चले जाएंगे और उनका यही आलस्य एक दिन उनकी मुसीबत बन जाता है। चेहरे पर अगर दाग धब्बे हों तो वो आसानी से चले जाते हैं, लेकिन अगर आंखों पर काले घेरे हों तो इसका इलाज काफी मुश्किल होता है।

अब ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कॉस्मेटिक्स के बजाय ये घरेलू नुस्खें अपनाएं

कई बार लोग अपने (dark circles) को हटाने के लिए डॉक्टर या फिर उनकी दवाईयों का सहारा लेते हैं और कुछ कॉस्मेटिक्स की मदद लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन सब से भी एक अच्छा इलाज है जो आपकी इस समस्या को जड़ से खत्म कर देगा।

ई-सिगरेट की वैधता को लेकर PM मोदी को लिखा पत्र

जी हां, घरेलू नुस्खा एक ऐसा इलाज है जिससे आपके काले घेरे (dark circles) आसानी से दूर हो जाएंगे और इनके कोई साइड इफेक्टस भी नहीं हैं जो आपका चहेरा खराब कर दें। इसको आप कभी-भी और कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि, काले घेरे (dark circles) को हटाने के लिए कई ऐसे घरेलू नुस्खें हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कौन-से हैं वो घरेलू नुस्खें।

Navodayatimes

टमाटर

टमाटर एक अच्छा घरेलू इलाज है जिससे आप चेहरे से संबंधित और काले घेरों कि समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। क्योंकि, टमाटर के अंदर सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो आपके चेहरे के दाग धब्बे हटाने और काले घेरों के लिए काफी लाभदायक है। कैसे करें इसका इस्तेमाल टमाटर के रस में, नींबू का रस,चुटकीभर बेसन और हल्‍दी मिला लें। इस पेस्‍ट को अपनी आंखों के चारों ओर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। ऐसा हफ्ते में 3 बार जरुर करें। ऐसा करने से आपके (dark circles) आसानी से चले जाएंगे। 

Navodayatimes

आलू

आलू एक बहुत ही अच्छा घरेलू नुस्खा है काले घेरे को हटाने का। रात में सोने से पहले चेहरा को अच्छे से धों लें। इसके बाद आलू की पतली स्लाइस काटकर उन्हें आंखों पर 20 से 25 मिनट तक रखें। और इसके बाद अपने चेहरे को पानी से अच्छे से साफ करें।

जानिए क्यों पाकिस्तान में बड़े पैमाने पर बच्चों को अपनी चपेट में ले रहा HIV

Navodayatimes

दांतों का पीलापन नहीं हो रहा है दूर तो इन 5 तरीकों से करें इसका घरेलू इलाज

टी - बैग्स 

dark circle को दूर करने के लिए टी बैग एक अच्छा उपाये हैं क्योंकि इसके अंदर मौजूद ग्रीन लीवस (हरी पत्तियां) आपके चेहरे के काले घेरे को कम करती हैं। टी-बैग्स में मौजूद तत्व टैनिन आंखों के आसपास की सूजन और काली त्वचा को पहले जैसे करता है और आपको काले घेरे को दूर करने में आपकी मदद करता है।

Navodayatimes

संतरे का जूस

संतरे के अंदर Vitamin C पाया जाता है जो आपके स्किन को भरपूर मात्रा में पोषण देता हैं साथ ही ये काले घेरों को हटाने में भी कारगर है। संतरे के रस में ग्लिसरीन की कुछ बूंदे मिलाएं और इस पेस्ट को हर रोज आंखों और आस पास के एरिया पर लगाएं। यह डार्क सर्कल से निजात दिलाने का प्रभावशाली तरीका है।

Navodayatimes

बादाम और शहद का तेल

बता दें कि, हनी या फिर शहद के अंदर कई ऐसे पोषक त्तव मौजूद होते हैं जो आपकी त्वचा से संबंधित कई परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा ये आपके dark circles को हटाने में भी आपकी मदद करता है। बादाम के तेल और शहद को अच्छी तरह से मिलाकर सोने के पहले आंखों के आसपास लगाएं और सारी रात लगा रहने दें। सुबह उठकर सामान्य पानी से चेहरा धो लें। हर रोज इस नुस्खे को आजमाने से कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल दूर हो जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.