Friday, Jun 21, 2019

अब ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कॉस्मेटिक्स के बजाय ये घरेलू नुस्खें अपनाएं

  • Updated on 5/18/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। गर्मी के मौसम में स्किन से जुड़ी कई समस्याएं शुरू हो जाती हैं फिर चाहे वो पसीने की हो या फिर टैनिंग और कील मुहांसे की। गर्मियों के मौसम में पसीना, कालापन, कील मुहांसों की संभावना बढ़ जाती है। बता दें कि, धूप में बाहर घुमने और धूल, मिट्टी, प्रदूषण से आपके स्किन का खतरा और बढ़ जाता है क्योंकि यह सब आपके चेहरे में कील मुंहासों का कारण बनते हैं। ऐसे में इसके लिए त्‍वचा को अधिक से अधिक देखभाल की जरूरत पड़ती है।

चेहरे पर आने वाले पिंपल्‍स के कारण आपके चेहरे पर दाग-धब्‍बे रह जाते हैं जो आपकी खूबसूरती को खराब करते हैं और लोग इस समस्या से इतना घबरा जाते हैं कि वे लोग कई तरह के कॉस्मेटिक्स और ब्यूटी ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करने लगते हैं। एक समय के लिए आप कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन अगर वही चीज़ आपके डेली रूटीन में आ जाए तो फिर एक समस्या बन जाती है और आगे जाकर ये एक घातक रूप भी ले सकती हैं।

जानिए क्यों पाकिस्तान में बड़े पैमाने पर बच्चों को अपनी चपेट में ले रहा HIV

कॉस्मेटिक्स के अंदर कई तरह कि मिलावटी चीज और कैमिकल्स मौजूद होते है जो आपके चेहरे को खराब कर सकता हैं। इसलिए अब कॉस्मेटिक्स को छोड़ इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें क्योंकि ये आपके स्किन को पोषण देता हैं साथ ही इसमें किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। इसके अलावा ये आपको गर्मी से होने वाली टैनिंग से भी छुटकारा दिलाएगा। तो चलिए जानते हैं आखिर कौन से हैं वो घरेलू नुस्खें। 

दांतों का पीलापन नहीं हो रहा है दूर तो इन 5 तरीकों से करें इसका घरेलू इलाज

Navodayatimes

दालचीनी

दालचीनीए एक अच्छा उपाये है अपनी त्वचा को ठीक रखने का और साथ ही कील मुहांसो कि समस्या से बचने का। इस समस्या से बचने के लिए आप पानी को उबालें और उबालते समय उसमें पानी के अनुसार दालचीनी पाउडर डाल लें। फिर पानी को छानकर ठंडा करके पी सकते हैं, आप चाहें तो पूरे दिन के लिए भी इस पानी को बॉटल में स्टोर करके रख सकते हैं। इससे आपके खून भी साफ रहेगा साथ ही आपके चेहरे पर तेज भी बना रहेगा।

Navodayatimes

नींबू और एप्‍पल विनेगर 

नींबू एक मात्र अच्छा उपाये है अपनी सेहत और त्‍वचा को ठीक रखने के लिए साथ ही नींबू फायदेमंद भी होता है। यह आपके पाचन क्रिया को दुरूस्‍त रखने में मदद करता है साथ ही शरीर की गंदगी को निकालने में भी ये काफी सहायक है। आप अपने पीने के पानी में नींबू या एप्‍पल विनेगर मिलाकर पी सकते हैं। साथ ही आप इसे अपनी बॉटल में भी कैरी कर सकते हैं इससे आपको गर्मी में राहत मिलेगी।

Navodayatimes

हनी 

हनी या फिर शहद एक अच्छा घरेलू इलाज है त्वाचा का तेज बढ़ाने के लिए और कील मुहांसो से दूर बचने के लिए क्योंकि इसके अंदर बैक्‍टीरिया से लड़ने के गुण मौजूद होते हैं। यह आपके चेहरे से डार्क स्‍पॉट व दाग-धब्‍बों को गायब करने में मदद करता है। रोजाना सुबह गर्म पानी के साथ शहद मिलाकर पीने से न सिर्फ आपकी चर्बी कम होती है, बल्कि चेहरे पर चमक भी बनी रहती है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.