these home remedies will help to reduce insomnia problem

रात को सोने में होती है दिक्कत तो इस घरेलू उपाये का जरूर करें इस्तेमाल

  • Updated on 8/21/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। काम के बाद थकावट से रात में नींद काफी अच्छी आती है लेकिन आज भी ऐसे कई लोग हैं जिन्हें रात में सोने में दिक्कत होती है और यही दिक्कत आगे उनकी कमजोरी का कारण भी बनती हैं। रात में नींद ना आने की समस्या से लोग दिन-प्रतिदिन ग्रसित होते जा रहे हैं जिसका मुख्य कारण है सोशल नेटवर्किंग साइट्स (Social Networking Sites) और उपकरण (Gadgets) का रोजाना इस्तेमाल। सोशल नेटवर्किंग साइट्स और उपकरण के आते ही लोग अपना ज्यादा समय इसी पर व्यतित कर रहे हैं।

खतरनाक बीमारियों से मुक्ति दिलाने में मदद करते हैं ये पौधे, घर के आंगन में जरुर लगाएं

आजकल लोग ना दिन देखते हैं और ना ही रात पूरे दिन अपना समय इन्हीं चीजों में बिताते हैं, यहां तक की काम से लौटने के बाद भी लोग इनका इस्तेमाल करते हैं, जिसकी वजह से रात में सोने में समस्या आती है और साथ ही कई बीमारियां (Dieases) भी लाती है। समस्या से निजात पाने के लिए लोग डॉक्टरों का सहारा लेते हैं और दवाईयों का सेवन करने लगते हैं। मगर दवाईयों का सेवन इंसान और शरीर दोनों को खोखला बना सकता हैं इसलिए जरुरी है कि घरेलू उपायों का इस्तेमाल किया जाए। आपको बता दें कि, घरेलू नुस्खों (Home Remedies) में कई प्रकार के गुण मौजूद होते हैं जो शरीर के रोगों का जढ़ से इलाज करते हैं।

गर्दन और कंधे में होता है रोजाना दर्द तो हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

Navodayatimes

लहसुन के फायदे

लहसुन (Garlic) हर घर में पाये जाने वाली एक ऐसी औषधीय दवा है जिससे इंसान के पाचन के साथ उसके कई रोगों का भी जढ़ से इलाज करता है। यही नहीं यह महिलाओं की त्वचा से संबंधित समस्याओं को भी हल करता है। आपको बता दें कि, लहसुन में एंटी-वायरल, एंटी-फंगल, एंटी-ऑक्सिडेंट एंटी-बैक्टिरीयल, एलीसीन और सल्फ़र जैसे कई गुण पाए जाते हैं जो कैंसर, रक्तचाप और डायरिया जैसी कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है और लहसुन का सेवन नींद ना आने की समस्या में भी मदद करता है। इसके इलाज के लिए लहसुन का दूध सेहत के लिए फायदेमंद है। आइए जानते हैं कि इसे कैसे बनाते हैं...

चिकनपॉक्स निकले तो इन लक्ष्णों पर दें विशेष ध्यान, ऐसे करें इसका इलाज

ऐसे बनाएं लहसुन का दूध

1 लहसुन की कली 
1 गिलास दूध 
1 चम्मच शहद 

Organ Donation Day: 3 लोगों को जीवनदान देकर इस शख्स ने पेश की एक अनुठी मिसाल

बनाने की विधि

इसको बनाने के लिए सबसे पहले लहसुन को अच्छे से पीस लें इसके बाद इसे दूध में मिला लें। इसके बाद अब दूध को अच्छी तरह से उबाल लें और धिमी आंच पर रख दें। अब दूध उबल जाने के बाद उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और उसके घोल को पी जाएं। इससे 30 मिनट के अंदर नींद आ जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.