these-home-remedies-will-help-you-to-get-away-from-dry-eye-syndrome

रूखेपन के कारण आंखों में होती हैं ये गंभीर समस्या, ऐसे करें इलाज

  • Updated on 7/30/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आंखे हमारे शरीर का एक खूबसूरत हिस्सा है और अगर वही खराब हो जाए तो खूबसूरती ढलने लगती है। आंखों से जुड़ी कई समस्याओं के बारे में आपने सुना होगा जिसमें ड्राई आई सिंड्रोम (Dry Eye Syndrome) प्रमुख है। ये एक ऐसी बीमारी है जिसमें इंसान की आंखों में रूखापन आने लगता है। इसके साथ कई अन्य समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती हैं, जैसे आंखों में खुजली, जलन, रूखापन, आंखों का लाल होना, ज्यादा समय तक पानी निकलना, आंखों में थकान आदि।

अगर आप भी हैं मोटापे से परेशान हैं तो करें ये उपाय

इन चीजों के इस्तेमाल से ड्राई आई सिंड्रोम का रहता है खतरा

दुनियाभर में अधिकतर ऐसे कई मामले हैं जिसमें लोगों के अंदर इस समस्या को पाया गया है। बता दें कि, ये समस्या तब उत्पन्न होती है जब लोग ज्यादा टीवी, मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर आदि जैसे उपकरणों (Gadgets) का इस्तेमाल करने लगते हैं। इसके अलावा महिलाएं आंखों में कई तरह के कॉस्मेटिक काजल का इस्तेमाल करती हैं जो उनकी आंखों को खराब कर सकता है।

इसलिए जरुरी है कि वक्त रहते ही इस समस्या का जड़ से इलाज किया जाए। आपको बता दें कि, घरेलू नुस्खों में वो ताकत है जो किसी भी रोग को आसानी से और जड़ से खत्म कर सकती है। आइए जानते हैं कि, ड्राई आई सिंड्रोम की इस बीमारी में कौन-से घरेलू नुस्खें (Home Remedies) काम आ सकते हैं।

अध्ययन में खुलासा मछली का सेवन कैंसर और कई रोगों के लिए है लाभकारी दवा

ऐलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल

ऐलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) का इस्तेमाल आमतौर पर त्वचा की रंगत और खुबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, ऐलोवेरा जेल आपकी खुबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ आंखों की खुबसूरती को बढ़ाने में भी मदद करता है। बता दें कि, ऐलोवेरा जेल में एल्‍कलाइन व एंटीइंफ्लामेटरी गुण मौजूद होता है जो आंखों को ड्राईनेस (Dryness) से बचाता है और उन्हें मॉश्‍चराइज (Mosturize) करने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले ऐलोवेरा जेल लें इसके बाद इन्हें आंखों की पूतलियों पर लगाएं। कम से कम 5 से 10 मिनट तक इसे आंखों में लगाए रखें इसके बाद इसे साफ कर दें। इससे आंखों में नमी बनी रहेगी और ये खुबसूरत दिखेंगी।

World Hepatitis Day 2019: इस कारण से होता है हेपेटाइटिस का खतरा, जानें कैसे होगी रोकथाम

गुलाब जल हैं फायदेमंद 

अक्सर आपने देखा होगा की महिलाएं आंखों में कॉस्मेटिक काजल (Cosmetic Kajal) लगाती हैं और लगाने के बाद ऐसे ही छोड़ देती हैं। और यही कारण होता है कि आंखे इससे और भी ज्यादा खराब हो जाती है जिसके लिए वे तरह-तरह के आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल करने लगती हैं। लेकिन अब आंखों के कमजोर होने पर गुलाब जल (Rose Water) का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। आमतौर पर गुलाब जल चेहरे को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है लेकिन गुलाब जल का इस्तेमाल आंखों के लिए भी कारगर है।

अगर आपको भी है डस्ट से एलर्जी तो ये चीजें करेंगी आपकी मदद

आपको बता दें कि, गुलाब जल में एंटी-इंफ्लेमेटरी व एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के साथ-साथ आंखों को तेज रखने में भी मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए कॉटन को गुलाब जल में भिगोकर रख लें। करीब 15 मिनट तक इसको रहने दें इसके बाद अपनी आंखों से इसे हटा लें। ऐसे करने से आंखों की रोशनी बढ़ेगी और खुजली भी दूर हो जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.