Monday, Oct 25, 2021
-->
these home remedies will help you to get rid of from hair problems in rainy season

बारिश के मौसम में बाल झड़ने की समस्या से लड़ने में मदद करते हैं ये घरेलू नुस्खे

  • Updated on 7/20/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बारिश का मौसम (Rainy Season) शुरू हो चुका है और ऐसे सीजन में बालो के झड़ने की समस्या ज्यादा बढ़ने लगती है। बदलते मौसम के साथ बारिश के पानी से कई तरह के इंफेक्शन (Infection) हो जाते हैं जिसमें स्कीन एलर्जी (Skin Allergy) और बालो से संबंधित (Hair Problems) कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती है।

बालों की समस्या आमतौर पर हर सीजन में देखने को मिलती है जिसमें अधिकतर मामलों में जड़ो का कमजोर होना, डैंड्रफ (Dandruff), फ्रिजिनेस (Frezziness), पोषक तत्वों की कमी (nutritional deficiencies) आदि देखा जाता है।

2025 तक टीबी को ज़ड से खतम करने का लक्ष्य पुरा करेगी साकार

इस मौसम में अपने बालों को स्वस्थ्य रखने के लिए कई बार महिलाएं कास्मेटिक्स (Cosmetics) और दवाईयों (Medicines) का इस्तेमाल करने लगती है जो उनको बालों को और भी ज्यादा कमजोर बना सकते हैं। इन सबसे बचने के लिए महिलाएं अपने घर के घरेलू नुस्खो का इस्तेमाल कर सकती हैं।

बता दें कि, घरेलू नुस्खो (Home Remedies) में वो ताकत है जो आपके किसी भी रोग को जढ़ से खत्म कर सकता है इतना ही नहीं इसे इस्तेमाल करने की सलाह बड़े बूजुर्ग (Oldage Group) लोग भी देते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे घरेलू नुस्खे आपके बालों की समस्याओं से लड़ने में मदद सकते हैं।

फिश पेडीक्योर के हैं शौकीन तो भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो हो सकते हैं कई नुकसान

नारियल का तेल और दही का लेप 

अपने बालों की चमक और डैंड्रफ फ्री बनाने के लिए अब महिलाएं नारियल का तेल (Coconut Oil) और दही (Curd) का इस्तेमाल कर सकती हैं। बता दें कि, नारियल के तेल और दही में पाएं जाने वाले पोष्क तत्व बालों की चमक बढ़ाता है और साथ ही डैंड्रफ को दूर रखने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आधा कप नारियल का तेल लें, इसमें 5 चम्मच दही मिलाएं।

इसके बाद इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। आखिर में पूरे मिषरण को अच्छे से घोल लें और इसका एक मास्क तैयार करें इसके बाद इस मास्क को अच्छी तरह अपने सिर पर लगाएं और फिर बालों की जड़ों में इसका अच्छे से मसाज करें। आधे घंटे के लिए इस मास्क को सिर पर छोड़ दें और आधे घंटे बाद सिर को अच्छे से वॉश कर लें।

अफ्रीकी देशों पर फिर मंडरा रहा है इबोला का खतरा, WHO ने की हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा

ऐलोवेरा और नीम का मास्क 

ऐलोवेरा (Aloe Vera) और नीम (Neem) स्कीन के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से कई रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है। बता दें कि, ऐलोवेरा और नीम में पाए जाने वाले एंटीबैक्टिरियल गुण बालों और शरीर के कई रोगों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

इसके इस्तेमाल के लिए ऐलोवेरा को 30 मिनट तक पानी में भीगा कर रखें। इसके बाद ऐलोवेरा में से जेल को निकाल लें। फिर नीम की पत्तियों को पील लें और पीसने के बाद उसमें ऐलोवेरा जेल मिला लें। इस लेप को अपने बालों की जड़ों में लगाएं और आधे घंटे तक रहने दें। इसके बाद माइल्ड शैंपू से अपने बालों को धो लें। इस घरेलू उपाये को अपनाने से फ्रिजिनेस और स्कैल्प संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है।

अगर चाव से खाते हैं चाऊमीन तो हो जाइए सावधान, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

दूध और शहद का मास्क 

वैसे तो दूध (Milk) और शहद (Honey) का इस्तेमाल शरीर के कई रोगों से निपटने के लिए किया जाता है, लेकिन इसके इस्तेमाल से बालो की समस्याओं से भी दूर रहा जा सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए आधे कप दूध में 1 चम्मच शहद मिलाएं और इसके मिषरण को अपने बालों की जड़ों में लगाएं। करीब आधे घंटों तक इस लेप को अपने सिर पर रहने दें इसके बाद किसी भी शैंपू से सिर को अच्छे से धो लें। ऐसा करने से आपके बाल चमकदार और सिल्की हो जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.