Wednesday, Sep 18, 2019
these plants can provide relief from mosquitos

खतरनाक बीमारियों से मुक्ति दिलाने में मदद करते हैं ये पौधे, घर के आंगन में जरुर लगाएं

  • Updated on 8/20/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बारिश का सीजन आते ही कई तरह की बीमारियां बढ़ने लगती हैं और अधिकतर मामलों में मच्छरों को इसका जिम्मेदार माना गया है। इस सीजन (Rainy Season) में मच्छरों की तादाद बढ़ जाती है जिसमें ज्यादातर मलेरिया (Malaria), चिकनगुनिया (Chickengunia) और डेंगू (Dengue) के मच्छर आदि शामिल होते हैं।

गर्दन और कंधे में होता है रोजाना दर्द तो हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

इन बीमारियों से लोग जितना दूर भागने की कोशिश करते हैं यह उतना ही इंसान पीछा करती है और कई बार लोग इन मच्छरों और बीमारियों से पीछा छुड़ाने के लिए कई तरह की क्रीम (Cream), स्प्रे (Spray), कॉयल (Coil) आदि जैसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन उसके बाद भी कोई नतीजा सामने नहीं आता है। मगर अब इन मच्छरों से निजात पाने का एक रामबाण इलाज है जिसको अपनाने से इंसान अनेक प्रकार की खतरनाक बीमारियों से बच सकता है।

चिकनपॉक्स निकले तो इन लक्ष्णों पर दें विशेष ध्यान, ऐसे करें इसका इलाज

प्रकृति के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है पौधे

आज हम आपको पौधों के बारे में कुछ रोचक बात बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने आपको गंभीर बीमारियों से सुरक्षित रख सकते हैं। पेड़-पौधे (Tree and Plant) ना तो सिर्फ घर की शौभा बढ़ाते हैं बल्कि प्रकृति (Nature) और वातावरण (environment) को भी संतुलित रखने में मदद करते हैं। साथ ही जहां ये आस-पास होते हैं वहां बीमारियों का खतरा कम रहता है।

Organ Donation Day: 3 लोगों को जीवनदान देकर इस शख्स ने पेश की एक अनुठी मिसाल

तुलसी के लाभकारी गुण

वैसे तो तुलसी (Basil) के पौधों की पूजा की जाती है। लेकिन अगर इसे स्वास्थ्य (Health) के नजरिए से देखा जाए तो यह कई रूप में इंसान के लिए लाभकारी दवा है। तुलसी में पाए जाने वाले गुण इंसान को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं साथ ही इसकी सुंग्ध से खतरनाक से खतरनाक मच्छर भी दूर भागते हैं। यहां तक की अगर मच्छर काट ले तो तुलसी को पीसकर लगाने से उसमें राहत भी मिलता है।

खाली पेट कॉफी का सेवन दिल के लिए हो सकता है घातक, पढ़ें

नीम के पत्तों के फायदे

नीम (Neem) का पत्ता वैसे तो कई रोगों के लिए एक असरदार इलाज है और इसमें पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल (Anti Bacterial) गुण डेंगू और मलेरिया जैसे मच्छरों से होने वाली खतरनाक बीमारियों से लड़ने में मदद करता है और शरीर के छोटे से छोटे रोगों में भी निजात दिलाता है।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.