Wednesday, Jan 19, 2022
-->
these-small-tips-will-remove-every-problem-related-to-the-stomach

इन नुस्खों से पेट की हर परेशानी होगी दूर

  • Updated on 2/6/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पेट स्वस्थ हो तो सारा दिन शरीर भी तंदुरूस्त रहता है। अगर किसी के कारण पाचन या पेट से जुड़ी कोई परेशानी हो जाए तो इसके साथ सेहत संबंधी और भी बहुत सी दिक्कतें आनी शुरू हो जाती हैं। पेट का साफ न होना,गैस, पेट दर्द,भूख न लगना आदि इसी से संबंधित समस्याएं हैं, जिससे हर 5 में से 3 लोग परेशान रहते हैं। आप दवाइयां खाने की बजाय दादी-नानी के कुछ घरेलू तरीके अपना कर पेट के साथ-साथ और भी बहुत सी समस्याओं से राहत पा सकते हैं। 

डायबिटीज मरीजों के लिए जानें कुछ सरल देसी नुस्खे

1. पेट दर्द से राहत

पेट में दर्द रहता है को थोड़ी सी लाल मिर्च के साथ गुड मिलाकर खाने से दर्द दूर हो जाता है। दर्द को आराम नहीं आ रहा तो डॉक्टर से संपर्क करके इसी वजह जानना भी बहुत जरूरी है। 
 

2. कब्ज से छुटकारा

सुबह पेट साफ न हो तो सारा दिन शरीर में भारीपन महसूस होता रहता है। पेट को साफ करने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोड़ा को 1 गिलास पानी में डाल कर पी लें। सुबह कब्ज दूर हो जाएगी। 
 

3. पेट स्वस्थ रखने के नियम

पेट को स्वस्थ रखने के लिए खान-पान का सही होना बहुत जरूरी है। सुबह उठकर खाली पेट पानी पीएं। दोपहर का खाना खाने के बाद लस्सी और रात के खाने के बाद दूध पीने से पेट हमेशा स्वस्थ रहता है। 
 

4. भूख बढ़ाएं

पाचन क्रिया में गड़बड़ी हो तो भूख लगना भी कम हो जाता है। ऐसे में  थोड़ी-थोड़ी देर में काला नमक चाटना चाहिए। इसके अलावा भूख कम लगती है तो सरसों के तेल में बना खाना खाएं। इससे पाचन क्रिया भी बेहतर होनी शुरू हो जाएगी। 

बार-बार डकार आने से हैं परेशान, करें ये उपाय मिलेगा समस्या से छुटकारा

5. खाली पेट न खाएं ये चीजें

इस बात को ध्यान रखें कि जिन चीजों से पेट में एसिड बनता है उनका सेवन सुबह के समय न करें। मसालेदार भोजन,खट्टे फल,टमाटर,सोडा,शराब,कॉफी और चाय आदि। 
 

6. आवंला है फायदेमंद

आवंला पेट के लिए रामबाण का काम करता है। रोजाना एक कप पानी में 2 चम्मच आंवले का रस डालकर पीएं। इसका सेवन करने से शरीर में से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। जिससे पेट स्वस्थ रहता है। 
 

7. मजबूत पाचन तंत्र

अपने खाने में फाइबर युक्त भोजन शामिल करें। अंकुरित अनाज,फल,जूस आदि से शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं और पेट भी साफ रहता है। इससे साथ ही फाइबर खाने से मोटापा भी कम होने लगता है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.