Wednesday, Sep 18, 2019
turmeric intake helps fight diabetes problem

मधुमेह की समस्या से लड़ने में मदद करता है हल्दी का सेवन

  • Updated on 8/26/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज के इस समय में अधिकतर लोग डायबिटीज से परेशान रहते है जिसकी वजह से वह हर तरह के परहेज करने लगते हैं। वैसे तो डायबिटीज शरीर के लिए एक हानिकारक बीमारी है और इससे कई तरह की दिक्कते भी बढ़ जाती हैं जिससे ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, हार्ट स्ट्रोक, और हार्ट अटैक जैसी खतरनाक समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

रात को सोने में होती है दिक्कत तो इस घरेलू उपाये का जरूर करें इस्तेमाल

कई बार लोग डायबिटीज से बचने के लिए तरह-तरह की दवाईयां और डॉक्टरों का सहारा लेते हैं, जिससे समस्याएं और ज्यादा बढ़ जाती है। लेकिन अब घरेलू उपाये से इस समस्या का हल मुमकिन है। आपको बता दें कि, घरेलू नुस्खों (Home Remedies) में कई प्रकार के गुण मौजूद होते हैं जो शरीर के रोगों का जढ़ से इलाज करते हैं और उनसे निजात दिलाने में मदद करते हैं। 

खतरनाक बीमारियों से मुक्ति दिलाने में मदद करते हैं ये पौधे, घर के आंगन में जरुर लगाएं

कैसे करें हल्दी का सेवन

  • हल्दी (Turmeric) शरीर के अंगों का तेज बढ़ाने में मदद करता है बल्कि इससे कई प्रकार की बीमारियां भी ठीक होती है। बता दें कि, इसमें पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-ऑक्सिडेंट गुण कई बीमारियों के लिए कारगर होता है। इतना ही नहीं इससे डायबिटीज जैसी बीमारियों पर भी नियंत्रण (Control) पाया जा सकता है। एक शोध में पाया गया है कि हल्दी का सेवन शरीर में बहने वाले रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को कम करता है और इंसुलिन को बढ़ा देता है। आइए जानते हैं कैसे किया जाए इसका सेवन....

अगर आपके शरीर के ये अंग करते हैं आवाज, तो हो सकती है बड़ी बीमारी

  • डायबिटीज (Diabetes) में हल्दी का सेवन एक असरदारी इलाज है। इसका सेवन मधुमेह की समस्या को जड़ से खत्म करता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक ग्लास दूध में अगर एक चुटकी हल्दी और दालचीनी का पाउडर मिलाकर पिया जाए तो इससे इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है और शरीर में ऊर्जा पैदा होती है।
  • आंवला और हल्दी दोनों के साथ सेवन से मधुमेह की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इतना ही नहीं इससे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी कम होती है। इसके सेवन के लिए दो चम्मच आंवला के रस में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और रोजाना इसका सेवन करें।

गर्दन और कंधे में होता है रोजाना दर्द तो हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

  • हल्दी रक्तचाप (Blood pressure) जैसी खतरनाक बीमारियों से भी लड़ने में मदद करता है। इतना ही नहीं ये शुगर जैसी बीमारियों से भी लड़ने में मदद करता है। इसके सेवन के लिए एक ग्लास दूध में हल्दी के साथ अदरक का पाऊडर मिलाएं। इससे मधुमेह और ब्लड शुगर जैसी समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.