Tuesday, Sep 25, 2018

देर रात तक जागने वाले हो जाए सावधान, हो सकती है मौत

  • Updated on 4/16/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आजकल शहरों में लोग अपने कामों में इतना व्यस्त हो गए है कि वो लोग अपनी नींद पूरी नहीं कर पा रहे हैं। कई शहरों में लोग रात में काम करना ज्यादा पंसद करते हैं। लेकिन शायद इन लोगों को ये नहीं पता कि वो रात को जाग कर अपनी मौत को खुद दावत दे रहे हैं। अगर आप चाहते हैं कि बीमारी आपसे दूरी बना कर रहे और मानसिक तनाव हमेशा के लिए दूर हो जाए तो आपको बस ये काम करना होगा। आप रात को जल्दी सोने और सुबह जल्दी उठने की आदत डाल लें। 
कुछ दिनों पहले हुई एक रिसर्च के मुताबिक जो लोग रात को देर से सोते हैं और सुबह देर से उठते है। उन लोगों के पास बीमरियों की कमी नहीं होती है और उन लोगों के मरने की संभावना 10 प्रतिशत बढ़ जाती है। इस रिसर्च से साफ हो गया है कि देर रात तक जाग कर हम अपनी मौत को न्योता दे रहें हैं।

देर रात तक जागने से हो सकती है ये बीमारियां

डायबिटीज

अगर आप रात को देर से सोते हैं, तो आपकी नींद पूरी नहीं होगी जिसके बाद लोग चाय का सहारा लेते हैं। कुछ लोग चाय के साथ जंक फूड भी खाना पंसद करते हैं। जिसके कारण आपको डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। 

डायबिटीज़

कैंसर

कई लोगों की आदत होती हैं कि वो रात में देर तक फिल्म देखते हैं। लेकिन वो लोग ये नहीं जानते  कि कम सोने की वजह से ब्रेस्‍ट कैंसर और अन्‍य तरह के कैंसर भी हो सकती हैं। कैंसर पैदा करने वाले फ्री रैडिकल्‍स शरीर से बाहर निकलने में असमर्थ हो जाते हैं, जिससे अन्‍य बीमारियां पैदा होती हैं।

CANCER के लिए इमेज परिणाम 

भूलने की बीमारी
सोने के बाद आपके साथ-साथ आपका दिमाग को भी थोड़ा सा आराम मिल जाता है। लेकिन अगर आप रात में देर से सोएंगे तो आपके साथ आपका दिमाग भी डिसटर्ब रहेगा और आपको भूलने की बीमारी हो जाएगी।  

भूलने की बीमारी

मोटापा 
कम सोने से आपका मोटापा बढ़ने लगता है। स्‍ट्रेस हार्मोन कार्टिसोल हार्मोन बढ़ने के साथ साथ डिप्रेशन भी बढ़ने लगता है। जो लोग पांच या उससे कम घंटो की नींद लेते हैं उन्‍हें सावधान हो जाना चाहिये। 

FAT के लिए इमेज परिणाम

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.