Monday, Dec 06, 2021
-->
when water becomes poison know its effects on cells and what can be its symptoms

जब पानी जहर बन जाता है, जानिए इसका कोशिकाएं पर प्रभाव और क्या हो सकते हैं इसके लक्षण

  • Updated on 1/20/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। क्यो हो यदि कोई आपसे कहे की पानी (water) एक तरह का जहर बन सकता है। यह जितना दिखता है, उतना ही चौंकाने वाला है, उतना ही ये खतरनाक भी हो सकता है, जो आपकी परिस्थितियों व स्थिति पर निर्भर करता है। 

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं मखाने, इन दिक्कतों से शरीर को मिलती है राहत

किडनी तथा कोशिकाएं (kidney and cells)
-हम सभी जानते हैं कि हमारे शरीर में अतिरिक्त पानी को हमारी रक्तधाराओं में से किडनीयों के माध्यम से जाना जाता है। हालाकिं उनके द्वारा पानी को संसाधित करने की भी एक सीमा है-एक घंटे में 800 से 1000 मिली लीटर। यदि आप इससे अधिक पानी पीते हैं तो यह समस्या पैदा करने वाला हो सकता है। 

health

-ऐसा इसलिए क्योंकि आप अपनी किडनियों द्वारा संसाधित करने की रफ्तार से अधिक तेजी से पानी पीते हैं। जब आपकी किडनियां अतिरिक्त पानी को संसाधित करने में सक्षम नहीं होती तो वह आपकी कोशिकाओं में पहुंच जाता है।

-आमतौर पर आपकी कोशिकाएं सोडियम तथा पानी के सावधानीपूर्वक तैयार घोल से घिरी होती है। अत्यधिक मात्रा में पानी पीना इस सोडियम घोल को पतला कर देता है तथा सतुंलन बनाए रखने के लिए आपकी कोशिकाओं को अधिक पानी सोखने को दिक्कत भी देता है। इससे वह फूल जाती है।

भूलकर भी दूध पीने के बाद भोजन में नहीं खानी ये चीजें, इन दिक्कतों का करना पड़ सकता है सामना

ध्यान देने वाले लक्षण
-इससे आपको भारीपन, दुविधा या उींदापन महसूस हो सकता है। मगर जैसे-जैसे दबाव बढ़ता हैआपके लिए दिमाग को क्षति, कोमा या यहां तक कि मौत का जोखिम उठाना पढ़ सकता है।

health

-एक अध्ययन में पाया गया है कि 6 में से एक मैराथन धावक में हल्कावाटर इनटॉक्सीकेशन विकसीत हो जाता है। इसका कारण यह है कि वे अपने शरीर को काफी तनाव में ला देते हैं, किडनियों सहित। इसलिए तभी पानी पीएं जब आप प्यासे हों और फिर रुक जाएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.