Thursday, Jan 23, 2020
why-sweet-potato-is-beneficial-for-diabetes-patients

जानें, डायबिटीज के मरीजों के लिए क्यों फायदेमंद है ‘शकरकंद’  

  • Updated on 12/10/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। शकरकंद (sweet potato) में आयरन, कैल्शियम (Calcium), सेलेनियम सहित विटामिन और मिनरल्स भी पायी जाती हैं। शकरकंद हमारे शरीर को विटामन-बी और विटामिन सी प्रदान करता है। इसमें एंटीऑक्सीटेंड अधिक मात्रा में मौजूद होती है, साथ ही इसमें बीटा-कैरेटिन भी होता है जो शरीर को फायदा प्रदान करता है। डायबिटीज मरीजों के लिए शकरकंद सबसे अधिक फायदेमंद होता है।

यूरिन इंफेक्शन में मिलेगी राहत, करें इन ड्रिंक्स का सेवन

डायबिटीज के लिए फायदेमंद है शकरकंद
डायबिटीज (diabetes) एक ऐसी बीमारी है जिसे और अधिक शोध की आवश्यकता है, लेकिन कुछ अध्ययनों से पता चला है कि शकरकंद और शकरकंद की पत्तियों के माध्यम से टाइप 2 डायबिटीज में ब्लड शुगर में नियमन में सुधार हो सकता है। शकरकंद में ऐंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिन्हें एंथोसायनिन के रुप में भी माना जाता है जो आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं। यह आंखों से जुड़ी समस्या और आंखों की रोशनी को तेज करने में मदद करता है।

लड़कों की तरह बैठना लड़कियों के लिए क्यों है अच्छा, जानें इसके पीछे की वजह

कैंसर को कम करता है शकरकंद
शकरकंद एक स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है। क्योंकि इसमें फाइबर अधिक होता है। शकरकंद कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है। फल और सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट में उच्च होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स द्वारा नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.