Wednesday, Dec 08, 2021
-->
winter health tips eat these foods in empty stomachs jsrwnt

भूलकर भी खाली पेट न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह पहुंचाएंगी नुकसान

  • Updated on 12/14/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। जैसे ही सर्दियों का आगमन होता है हमारे लिए खाने विकल्प बहुत बढ़ जाते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां, खजूर, मेवे बहुत सी चीजे ऐसी है जिन्हें हम सर्दियों में बिना सोचे समझे खा सकते हैं। अच्छी सेहत के लिए सुबह का नाश्ता बहुत ही जरूरी होता है अगर आप सुबह का नाश्ता अच्छा और पोषण से भरपूर कर लेते हैं तो यह आपको पूरा दिन एनर्जेटिक बनाए रखता है। वैसे हमें ये भी पता होना बहुत जरूरी है कि हमें क्या चीजें खाली पेट खानी चाहिए और क्या नहीं। क्योंकि कुछ चीजे खाली पेट खाने पर आपको फायदे की जगह नुकसान करती हैं।  

Title

- केला खाली पेट नहीं खाना चाहिए। केले में मैग्नीशियम और पोटैशियम ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है। खाली पेट खाने से खून में पहले से मौजूद इन तत्वों की मात्रा गड़बड़ा जाती है, जिससे बेचैनी, उल्टी जैसा और दस्त लग सकता है।

- दही या लस्सी या अन्य फर्मेन्टिड मिल्क प्रॉडक्ट्स को खाली पेट नहीं लेना चाहिए। इससे इससे गट में हाइड्रोक्लोरिक ऐसिड का निर्माण होता है। यह पेट में मौजूद लैक्टिक ऐसिड को मार देता है जिससे ऐसिडिटी हो जाती है। कई लोगों को इससे पेट में जलन व दर्द की समस्या होती है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना मरीजों के लिए जारी किया नया प्रोटोकॉल, इन चीजों का सेवन करने की दी सलाह|

- बहुत से लोगों को सुबह-सुबह चाय या कॉफी पीने की आदत होती हैं, लेकिन यह सही नहीं है। खाली पेट कैफीन बेस्ड ड्रिंक्स लेना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह होता है। खाली पेट कॉफी या चाय पीने पर गैस्ट्रिक जूस का सिक्रीशन कम हो जाता है, जो खाने को पचाने के लिए जरूरी बाइल जूस व ऐसिड की मात्रा कम कर देता है। इससे ऐसिडिटी और गैस बनती है, जो दवाई लिए बिना दिनभर ठीक नहीं हो पाती।

- तरबूज खाली पेट नहीं खाना चाहिए। इसे खाली पेट खाने से एसिडिटी हो सकती हैं, साथ ही डाइजेशन भी खराब हो जाता है। आप इसे दोपहर और शाम को खाएं।

- शकरकंद भी खाली पेट नहीं खानी चाहिए। इसमें टैनिन और पैक्टीन होता है जिसे खाली पेट खाने पर गैस्ट्रिक एसिड की समस्या हो जाती है। इसके कारण सीने में जलन भी होती है।

- खाली पेट चटपटा खाना नहीं खाना चाहिए। इसमें नेचुरल एसिड होता है जो पेट के हाजमे को बिगाड़ देता है।

रोज की डाइट में इन चीजों को शामिल करके रह सकते हैं एकदम फिट

- खाली पेट नाशपाती नुकसान देती है। इसमें पोटैशियम, विटमिन सी, विटामिन के, फिनॉलिक कंपाउंड, फोलेट, फाइबर, कॉपर, मैगनीज जैसे गुणकारी तत्व होते है, लेकिन खाली पेट इस फल को खाना शरीर को अंदरूनी नुकसान पहुंचा सकता है।

Title- टमाटर में विटमिन सी के साथ ही कई पोषक तत्व होते हैं, लेकिन इसे खाली पेट खाने से बचना चाहिए। दरअसल, टमाटर से पेट में टैनिक ऐसिड की मात्रा बढ़ जाती है जो मरोड़ और गैस जैसी समस्या पैदा करता है।

यहां पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें...

रोज खाई जाने वालीं इन चीजों के नुकसान के बारे में नहीं जानते होंगे आप

सर्दियों में मेथी के पत्ते बेहद लाभकारी, डायबिटीज और दिल के मरीजों के फायदेमंद

विटामिन D के साथ इन कमियों को भी पूरी करता है मशरूम, फायदें जान हो जाएंगे हैरान

सर्दियों में खांसी-जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये रामबाण घरेलू नुस्खे


रोज की डाइट में इन चीजों को शामिल करके रह सकते हैं एकदम फिट

कोरोना के बीच इस बिमारी के फैलने की आशंका, WHO ने कहा- 40% है मृत्यु दर

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना मरीजों के लिए जारी किया नया प्रोटोकॉल, इन चीजों का सेवन करने की दी सलाह|

भारत को 2021 की शुरुआत में मिल सकती है Corona Vaccine, जानें कितनी होगी कीमत

इन आयुर्वेदिक उपायों का करें इस्तेमाल, नहीं आएगा Coronavirus पास

अगर आप मोटापे से हैं परेशान तो Follow करें ये 3 फार्मूले वाली डाइ
 

comments

.
.
.
.
.