Wednesday, Dec 08, 2021
-->
winter skin care tips for dry and crack skin jsrwnt

सर्दियों में स्किन और बालों का रखें इस तरह ध्यान, सभी प्रॉब्लम्स होंगी दूर

  • Updated on 12/25/2020
  • Author : Jyotsna Rawat

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सर्दियां आते ही स्किन संबंधी समस्याएं शुरु हो जाती हैं। बालों में डैंड्रफ होना, होंठ फटना और रुखे हाथ होना जैसी बहुत सी समस्याएं पैदा होने लगती हैं। लेकिन घर में ही कुछ आसान तरीके अपनाकर आप इस मौसम में खुद को इन समस्याओं से सुरक्षित रख सकते हैं।

बाल बेजान होना

बाल बेजान होना
गरम पानी से नहाने से हमारे शरीर की सारी थकान दूर होती है। लेकिन कई लोग अपने बालों को भी गरम पानी से धोते हैं। ऐसा करने से बाल काफी ज्‍यादा टूटने शुरू हो जाते हैं। गरम पानी से स्कैल्‍प के जलने का खतरा बढ़ जाता है और बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। सर्दियों में बालों को गुनगुने पानी से धोना चाहिए। 

रूखी स्किन
सर्दियों में बहुत लोगों की स्किन फटी फटी रहती है। हर किसी की स्किन अलग होती है और इसलिए स्किन की देखभाल भी अपनी स्किन टाइप को ध्‍यान में रखकर ही करनी चाहिए। त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर या सेरामाइड्स युक्त क्रीम लगाएं। इससे आपकी स्किन रिपेयर होने लगेगी।

खूब पानी पिएं Health News

खूब पानी पिएं

जैसा कि आपको पहले बताया स्किन से संबंधी ज्यादातर समस्याएं शरीर में पानी की कमी से होती है, इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। पानी पीने से शरीर में नमी की मात्रा बनी रहती है साथ ही बॉडी का डिटॉक्सिकेशन भी होते रहता है।

हाथ फटना
सर्दियों में सबसे ज्यादा प्रभाव हाथों पर ही पड़ता है। बार-बार हाथ धोने की वजह से भी हाथों की नमी चली जाती है। गुनगुने पानी मेंकुछ देर हाथ भिगोएं उसके बाद नर्म कपड़े से हाथों को पोछ लें और फिर मॉइश्चराइजर लगा लें। इससे हाथों में नमी बनी रहेगी। नमी बने रहने से स्किन से जुड़ी कोई समस्या नहीं होगी। जब आपके शरीर में पानी की कमी होती है तो स्किन प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। इसलिए पानी भरपूर मात्रा में पीएं। इसके एलावा अगर आपके हाथों की स्किन उतर रही है तो इसमें जैतून का तेल बहुत कारगर साबित होगा। जैतून का तेल अच्छे मॉइश्चराइजर का काम करता है। 

फटे होंठ

फटे होंठ
सर्दियों में हर कोई रूखे और फटे होंठों से परेशान रहता है। होंठों का रूखापन दूर करने के लिए मॉइस्चराइजिंग तेल में चीनी के दानें मिलाएं और इसे होंठों पर लगाएं। वैसलीन लगाना भी अच्छा ऑप्शन है।

पपड़ी दार पैर
गर्म पानी में नीम्बू का रस डालकर 10 से 15 मिनट तक पैर को डुबो कर रखें। ध्यान दें कि पानी ज्यादा गर्म ना हो। पैरों को धो लें और तौलिये से पोंछ लें। इसके बाद इनपर पेट्रोलियम जेली लगाएं। बहुत जल्द रूखी, खुरदुरी और फटी एड़ियों से छुटकारा मिल जाएगा। 

आइब्रो डैंड्रफ
कुछ लोग बहुत ज्‍यादा गरम पानी से नहाते हैं, उनके न सिर्फ बाल खराब होते हैं बल्‍कि उनकी स्‍किन भी ड्राय होनी शुरू हो जाती है। मुंह कभी तेज गरम पानी से नहीं धोना चाहिए। कई बार तो एक्जिमा जैसी नौबत भी पैदा हो जाती है। हॉट शॉवर की वजह से खुजली भी पैदा हो सकती है। वैसे डैंड्रफ यानी रूसी बालों की समस्या है. लेकिन सर्दियों में डैंड्रफ भौहों में भी हो सकती है।

यहां पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें...

भूलकर भी खाली पेट न खाएं ये चीजें, सेहत को फायदे की जगह पहुंचाएंगी नुकसान

सर्दियों में गुड़ खाने के इतने सारे फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

रोज की डाइट में इन चीजों को शामिल करके रह सकते हैं एकदम फिट

रोज खाई जाने वालीं इन चीजों के नुकसान के बारे में नहीं जानते होंगे आप

सर्दियों में मेथी के पत्ते बेहद लाभकारी, डायबिटीज और दिल के मरीजों के फायदेमंद

विटामिन D के साथ इन कमियों को भी पूरी करता है मशरूम, फायदें जान हो जाएंगे हैरान

सर्दियों में खांसी-जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये रामबाण घरेलू नुस्खे


रोज की डाइट में इन चीजों को शामिल करके रह सकते हैं एकदम फिट

इन चीजों को करेंगे डाइट में शामिल तो रहेंगे पूरा दिन एनर्जी से फुल

अगर आप हैं कनफ्यूज कि नाभि में कौन सा लगाए तेल- बादाम, सरसों या तिल, यहांं पढ़ें सबके फायदें

50 की उम्र के बाद इन चीजों को जरूर करें डाइट में शामिल, सेहत को होंगे बहुत फायदें

 

comments

.
.
.
.
.