Thursday, Jul 18, 2019

महिलाओं को डायबिटीज से मौत का होता है ज्यादा खतरा, पढ़ें

  • Updated on 5/8/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। डायबिटीज (Diabetes) इन दिनों सबसे कॉमन बीमारियों में से एक हो गई है। इस बीमारी से जूझ रहे लोगों की संख्या में हर दिन के साथ बढ़ोत्तरी होती जा रही है। इस बीमारी को लेकर अब एक नया तत्थ सामने आया है जो कि बहुत ही चौंका देने वाला है। जी हां, एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि महिलाओं में डायबिटीज से होने वाली मौत का खतरा ज्यादा होता है। 

इस स्टडी में ये भी खुलासा हुआ है कि पूरी दुनिया में डायबिटीज के सबसे ज्यादा मरीज भारत और चीन में हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO के मुताबिक मौजूदा समय में भारत (India) में करीबन 6 करोड़ 20 लाख लोग डायबिटीज से जूझ रहे हैं। इसके साथ ही ये भी अनुमान लगाया गया है कि आने वाले 5-6 सालों में यह आंकड़ा 80 लाख और भी बढ़ सकता है। यानी कि 2025 तक भारत में करीबन 7 करोड़ लोग डायबिटीज से पीड़ित हो सकते हैं।

इन संकेतों से जानें आपका लीवर स्वस्थ है या नहीं

Navodayatimes

डायबिटीज से होने वाली मौत पर भी इस स्टडी में खुलासा हुआ है कि पहले के मुकाबले अब डायबिटीज से होने वाली मौत का मामला करीबन दो गुना तक बढ़ चुका है। इन मौतों में सबसे ज्यादा संख्या महिलाओं और अधेड़ उम्र के लोगों की देखी गई।

भारत के साथ-साथ इन देशों में की गई ये स्टडी
डायबिटीज को लेकर की गई इस स्टडी को भारत के अलावा चीन (China) और बंगलादेश (Bangladesh) जैसे देशों के लोगों पर भी किया गया। इसमें करीबन 10 लाख लोगों की लाइफस्टाइल को 12 साल तक फॉलो किया गया जिसके बाद ये बेहद ही चौंका देने वाले खुलासे हुए।

ये स्टडी अमेरिका के टेनेसी स्थित वैन्डरबिल्ट यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के अनुसंधानकर्ताओं के नेतृत्व में की गई। इस स्टडी में डायबिटीज की जो मुख्य वजह सामने आई वो है बदलती लाइफस्टाइल। इस स्टडी के मुताबिक दुनियाभर में और खास तौर पर एशिया महाद्वीप में लोगों की लाइफस्टाइल लगातार बदल रही है। इस बदलती लाइफस्टाइल का असर उनमें साफ तौर पर देखा जा सकता है। यही वजह है कि डायबीटीज के मरीजों में मोटापा काफी बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, उनमें समय से पहले मौत का खतरा भी बढ़ जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.