Saturday, Jan 28, 2023
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women follow these health tips in winter to stay fit

Health Tips for Women: सर्दियों के बदलते मौसम में ऐसे रखें अपना ख्याल

  • Updated on 1/22/2023

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। सर्दियों के मौसम में हमारी दैनिक जीवन की आदतें बहुत तेजी से बदलने लगती हैं। कई लोग ठंड आते ही पानी पीना कम कर देते हैं, लेकिन पानी का सेवन कम करने से कई तरह के जोखिम बढ़ सकते हैं। बता दें कि जिस तरह से गर्मियों में हमारे शरीर को पानी की जरूरत होती है, ठीक उसी तरह सर्दियों में भी हमारी बॉडी के लिए पानी  बेहद आवश्यक है। खासतौर पर महिलाओं के शरीर में पानी की कमी से कई तरह की समस्याएं देखने को मिल सकती हैं इसीलिए आज हम सर्दियों में महिलाओं के लिए कुछ खास टिप्स लेकर आएं हैं ।

फास्ट फूड खाने से बचें
विशेषज्ञों के मुताबिक इस मौसम में महिलाओं को ठंडे पानी का सेवन करने की जगह गुनगुना पानी पीना चाहिए। इसी के साथ सर्दियों के मौसम में ज्यादा तला भुना और फास्ट फूड को खाने से बचना चाहिए। ठंड के मौसम में विटामिन सी शरीर के लिए काफी अच्छा होता है, ऐसे में ड्रायफ्रूट्स भी खाने चाहिए।

प्रेग्नेंसी में रखें ख्याल
डाक्टर्स का कहना है कि गर्भवती महिलाएं इस मौसम में अपनी जांच नियमित रूप से कराएं और सही मात्रा में हरी सब्जियां और फलों का सेवन करें। बता दें कि परिवार की देखभाल में महिलाएं इतनी मशगूल हो जाती हैं कि अपनी ही सेहत का ध्यान रखना भूल जाती हैं, इसीलिए उन्हें अपने लिए भी समय जरूर निकालना चाहिए।

व्यायाम करना है बेहद जरूरी 
विशेषज्ञों के अनुसार महिलाओं को नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। सबसे अच्छा है कि कुछ दूर तक पैदल चलें क्योंकि पैदल चलना भी एक व्यायाम है। आजकल मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहें हैं जिसके कारण वायरल इंफेक्शन होने का खतरा भी बहुत बढ़ जाता है। ऐसे में काफी सावधानी पूर्वक रहना चाहिए।

धूप में बिताएं कुछ समय
सर्दियों के मौसम में महिलाओं के लिए जरूरी है कि वे ठंड से अपना पूरा बचाव करके ही बाहर निकलें और विटामिन डी की पूर्ति के लिए जरूरी है कि नियमित रूप से धूप में जरूर समय बिताएं। इससे मन भी अच्छा हो जाता है।

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