Tuesday, Jan 28, 2020
world-aids-day-include-these-things-in-the-diet-to-prevent-hiv-infection-aids

World AIDS DAY: HIV संक्रमण के दौरान खाएं ये 5 चीजें, इससे बढ़ेगी इम्यूनिटी पावर

  • Updated on 11/30/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। 1 दिसंबर को दुनियाभर में वर्ल्ड एड्स डे (AIDS DAY) मनाया जाता है। ये बीमारी बेहद ही खतरनाक है। इस बीमारी में हमे बहुत सी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। एचआईवी (HIV) से पीड़ित लोगों के लिए कोई खास डाइट प्लान (Diet Plan) तो नहीं है लेकिन, एक हेल्दी डाइट आपके काफी हद तक मददगार हो सकती है। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि हम इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक हेल्दी डाइट चुनें।

aids

फल और सब्जियों का करें सेवन
फल और सब्जियों का अच्छे से सेवन करना चाहिए। इससे ज्यादा मात्रा में लें। विटामिन और मिनरल लेने के लिए अलग-अलग तरह के फल और सब्जियों को डाइट में शामिल करें।

प्रोटीन का डाइट में करें सेवन
प्रोटीन का डाइट में सेवन करना बेहद जरुरी होता है। अगर आप बहुत दुबले पतले हैं तो तो प्रोटीन लेनी बॉडी के लिए बेहद जरुरी है। हेल्दी बीफ, पोल्ट्री, मछली, अंडे, बीन्स और नट्स को डाइट में शामिल करना चाहिए क्योंकि इससे शरीर को प्रोटीन मिलता है। 

aids

 साबुत अनाज को खाएं
साबुत अनाज को डाइट में लें। ये बॉडी के लिए बेहद जरुरी है। भूरे चावल और गेहूं की रोटी को खाएं। यह ऊर्जा बढ़ाने वाले विटामिन और फाइबर से भरे होते हैं।

aids

चीनी और नमक कम खाएं
अपने खाने में चीनी और नमक की मात्रा को कम करें। ज्यादा चीनी खाना बॉडी के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।इसलिए रोजाना चीनी के साथ 10% से कम कैलोरी लेने का लक्ष्य रखें।

वसा का रखें ध्यान
वसा शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है। अगर आप वजन बढ़ाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, तो वसा के सेवन को कम करें।

comments

.
.
.
.
.