Saturday, Mar 23, 2019

Exclusive Interview: शादी की चकाचौंध के पीछे छुपी कड़वी सच्चाई का आईना है 'मेड इन हेवन'

  • Updated on 3/4/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। शादियों की चका-चौंध को रियल लाइफ से लेकर रील लाइफ तक हम हमेशा से देखते आए हैं लेकिन इस चकाचौंध के पीछे छुपी सच्चाई को सामने ला रही है अमेजन पर रिलीज होने वाली वेब सीरीज 'मेड इन हेवन'। इस वेब सीरीज में अर्जुन माथुर और सोभिता धुलिपाला वेडिंग प्लानर के रोल में नजर आएंगे। इसे डायरेक्ट किया है जोया अख्तर, नित्या मेहरा, अलंक्रिता श्रीवास्तव और प्रशांत नायर की जोड़ी ने। रीमा कागती 8 मार्च की रिलीज हो रही इस सीरीज की स्क्रिप्टिंग का अहम हिस्सा रही हैं। सीरीज के प्रमोशन के लिए दिल्ली पहुंचे अर्जुन, जोया, सोभिता, नित्या, अलंक्रिता और रीमा ने पंजाब केसरी/ नवोदय टाइम्स/ जगबाणी/ हिंद समाचार से खास बातचीत की। पेश हैं बातचीत के मुख्य अंश:

इस सब्जेक्ट को चुनने की ये है वजह: जोया अख्तर
भारतीय लोगों के लिए शादी एक बहुत ही खूबसूरत और जरूरी रस्म है जहां अलग-अलग जनरेशन एक साथ आती है। इसमें बहुत सारा ड्रामा और शोशा भी होता है। यही वजह है कि हम इस वेडिंग स्पेस को और भी ज्यादा एक्सप्लोर करना चाहते थे। 

Navodayatimes

फिल्मों की जगह वेब सीरीज को चुना 
भारत के हर राज्य में शादी की अपनी एक अलग कहानी होती है। सबके अपने अलग रिवाज और कई ऐसे सामाजिक आदर्श होते हैं जिन पर बात की जानी चाहिए। इस सब्जेक्ट को लेकर इतनी सारी बातें हैं कि उसे दो घंटे की फिल्म में दिखाना संभव नहीं था इसलिए हमने इसके लिए वेब सीरीज को चुना। इस सीरीज में नौ एपिसोड हैं और हर एपिसोड में अलग शादी की कहानी है। इस सीरीज की खासियत है कि इससे हर कोई कुछ ना कुछ लेकर जाएगा और हो सकता है इससे कुछ का नजरिया बदल जाए।

अर्जुन इस सीरीज के लिए परफेक्ट च्वॉइस
अर्जन के साथ मैं पहले भी काम कर चुकी हूं। हमारे बीच बहुत ही अजीब सा कनेक्शन है। जब इस सीरीज के लिए अर्जुन का नाम आया तो हमें महसूस हो गया था कि वो इसके लिए सही रहेंगे। हमने ऑडिशन की रिकॉडिंग अमेजन को भेजी जिससे हम उन्हें बता सकें कि क्यों हम अर्जुन को इस सीरीज में लेना चाहते हैं। जब अमेजन ने इसे देखा, वो हमारी च्वॉइस से सहमत हुए। अर्जुन में हर वो बात है जो हमें 'करन' में चाहिए थी। 

Navodayatimes

सीरीज का हर एपिसोड उठाता है एक अलग मुद्दा : रीमा कागती
शादी पर बात करने के साथ-साथ इसको जोड़कर हम समाज की समीक्षा भी करना चाहते थे। शादी में चका-चौंध के साथ-साथ समाज से जुड़े कई ऐसे इश्यू होते हैं जिसको सामने लाकर उस पर बात करने की जरूरत है जिसके लिए ये सबसे अच्छा तरीका है। इस सीरीज का हर एपिसोड एक अलग मुद्दे पर बात करता है।

ज्यादा डायरेक्टर्स से लगा सीरीज में नया तड़का : नित्या मेहरा
इस वेब सीरीज का आइडिया इतना प्यारा था कि सुनते है मैं इससे  जुड़ गई। इससे पहले मैंने कोई शो रन नहीं किया था। लेकिन इस वेब सीरीज के डायरेक्टर इतने इंटरेस्टिंग हैं कि मैं इनके साथ काम करने चाहती थी और इसलिए मैंने ये जिम्मेदारी ली। इस वेब सीरीज के एक्टर्स के साथ भी काम करने में बहुत मजा आया। हम सेट पर पूरे समय साथ काम करते थे जिससे कि इस सीरीज की एक कॉन्सेप्ट को बनाए रखा जा सके। इस सीरीज में कई डायरेक्टर्स ने काम किया है। इसका सबसे बड़ा फायदा हमें ये मिला कि सीरीज में दिखाई गई अलग-अलग वेडिंग को अलग-अलग अंदाज में दिखाया जा सका। 

Navodayatimes

खुलेंगी शादी की चका-चौंका में छिपी और भी परतें : अलंक्रिता श्रीवास्तव
सब्जेक्ट पर हमारा शूटिंग स्टाइल निर्भर करता है। मैं इस फिल्म के राइटिंग प्रोसेस का भी हिस्सा थी। मुझे पता था कि हम इस वेब सीरीज में क्या दिखाना चाहते हैं। इस वेब सीरीज में आपको भारत में होने वाली खूबसूरत शादियों की झलक पूरी तरह से दिखेगी लेकिन साथ ही आपको इस चकाचौंध में छिपी कई और परतें भी खुलती हुई नजर आएंगी जिसे हमने बहुत ही खूबसूरती से दर्शाया है।

होमो सेक्सुअल किरदार को लेकर असमंजस में था : अर्जुन माथुर
मैंने अपने करियर की शुरुआत मीरा नायर की शॉर्ट फिल्म 'माइग्रेशन' से की थी जिसमें मैंने एक होमो सेक्सुअल का किरदार निभाया था। दूसरी बार मैंने 'आई एम' में होमो सेक्सुअल का किरदार निभाया और अब 'मेड इन हेवन' में। शुरू में होमोसेक्सुअल किरदार को लेकर मेरे दिमाग में थोड़े सवाल थे कि एक बार फिर वैसा ही रोल निभाना मेरे लिए ठीक होगा या नहीं, लेकिन 3-4 एपिसोड पढ़ने के बाद मेरे सारे सवाल खत्म हो गए और मुझे समझ में आ गया कि ये रोल तो मुझे ही करना है।

Navodayatimes

इस सीरीज में हुई मेरी इमोशनल ग्रोथ : सोभिता धुलिपाला
इस सीरीज का आइडिया इतना अच्छा था जिसके कारण मैं इससे जुड़ने के लिए बहुत उत्सुक थी। इसके लिए मैंने ऑडिशन दिए। ये प्रोजेक्ट मिलना मेरे लिए बहुत ही खुशी की बात थी। कई बार कहानियां तो डेवेलप कर दी जाती हैं लेकिन उनके कैरेक्टर्स डेवेलप नहीं हो पाते। इस सीरीज की खास बात यही है कि इसमें हर किरदार को अपना पूरा स्पेस मिला है। इसमें हुई इमोशनल ग्रोथ मेरे लिए काफी एडवेंचरस रही।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.