-due-to-the-schedule-of-the-cbse-compartment-exam-

CBSE की अपील कम्पार्टमेंट परीक्षा के शेड्यूल को ध्यान में रखे DU

  • Updated on 5/22/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कम्पार्टमेंट परीक्षा के कारण 12वीं पास छात्रों को दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले में आने वाली परेशानी को लेकर डीयू से  सवाल-जवाब किए हैं। मंगलवार को सीबीएसई ने कहा कि दिल्ली यूनिवर्सिटी को अपने एडमिशन की तारीख सीबीएसई पुनर्मूल्यांकन परीक्षा के शेड्यूल को ध्यान में रखते हुए तय करनी चाहिए। साथ ही दिल्ली विश्वविद्यालय की कमेटी को यह भी ध्यान में रखना होगा कि यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि सीबीएसई पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया के पूरी तरह खत्म होने के बाद हो।

इस बयान के बाद ये समझा जा रहा है कि दिल्ली विश्वविद्यालय सीबीएसई की बात सुनेगा इसलिए अब सीबीएसई पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया के पूरी तरह खत्म होने के बाद तक डीयू एडमिशन के लिए आवेदन किया जा सकेगा। इससे उन छात्रों को फायदा होगा जिनके अंकों में कॉपियों के रीचेकिंग प्रक्रिया के दौरान सुधार हो जाता है। क्योंकि तब ये छात्र बढ़े हुए अंकों के आधार पर डीयू में और बेहतर कॉलेज व बेहतर कोर्स में आवेदन कर सकेंगे।

Image result for ‘सीबीएसई

सीबीएसई की जनसंपर्क अधिकारी रमा शर्मा ने यह भी कहा कि दिल्ली हाईकोर्ट के दिशा-निर्देशों के अनुसार अब सीबीएसई ने पिछले साल रिजल्ट जारी होने की तारीख से 28 दिन पहले रिजल्ट जारी कर दिया है। इसके अलावा बोर्ड अपनी परीक्षा से जुड़ी गतिविधियां रिजल्ट के बाद माक्र्स वेरिफिकेशन और  कॉपियों के री-चेकिंग की प्रक्रिया भी बीते वर्ष के समय से पहले आयोजित कर रहा है।

छात्रों के दाखिलों को देखते हुए बोर्ड ने डीयू के रजिस्ट्रार को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि डीयू अपनी एडमिशन की तमाम तारीखें सीबीएसई कम्पार्टमेंट एग्जाम शेड्यूल को ध्यान में रखकर ही तय करे। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.