Monday, Oct 22, 2018

#MeToo मूवमेंट को लेकर सोशल मीडिया पर मचा बवाल, यूजर्स ने कहा...

  • Updated on 10/11/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक #MeToo कैंपेन चल रहा है जिसके तहत महिलाएं अपने साथ हुए यौन उत्पीड़न के बारे में खुलकर सामने आ रही हैं। तनुश्री दत्ता ने अपने साथ हुए उत्पीड़न के बारे में जब से दुनिया के सामने खुलकर अपनी बात रखी तब से सभी क्षेत्रों में महिलाओं ने साहस दिखाते हुए इस बारे में बताना शुरू कर दिया है। तनुश्री के बाद अब सोशल मीडिया पर #MeToo काफी तेजी से वायरल हो रहा है। आइए देखते हैं कि सोशल मीडिया पर इस #MeToo को लेकर आखिर क्या चल रहा है। यहां पर यूजर्स इस पर  क्या क्या बात कर रहे हैं। 

इस #Meetoo के तहत निर्माता विनता नंदा ने  बॉलीवुड में सबसे संस्कारी व्यक्ति के नाम से मशहूर आलोक नाथ पर करीब 19 साल पहले बलात्कार करने का आरोप लगया है। 

#MeToo कैसे अभियान से आंदोलन में बदला 
सबसे पहले ये #MeToo शब्द 2006 में सामने आया था। अमेरिका की सामाजिक कार्यकर्ता टैराना बर्क ने महिलाओं के साथ होने वाले यौन उत्पीड़न के खिलाफ 2006 में आवाज उठाई। तब बर्क ने दुनिया भर की महिलाओं से अपील की कि अगर वो भी इसकी शिकार हैं, तो मी-टू शब्द के साथ इस पर खुल कर बात करें।

साल 2017 में फिर ये शब्द सामने आया जब  हॉलीवुड अभिनेत्री एलीसा मिलानो ने खुलासा किया कि दिग्गज प्रोड्यूसर हार्वे वीन्सटीन ने उनका और तमाम अन्य अभिनेत्रियों का यौन उत्पीड़न किया। एलिसा मिलानो ने 16 अक्टूबर 2017 को ट्विटर पर सभी से अपील की अगर आप भी यौन उत्पीड़न का शिकार हुयी हैं तो #MeToo के साथ खुलकर बोलें और उसके बाद .ह अभियान एक आंगोलन की शक्ल ले चुका था। इसके बाद कई महिलाओं ने खुलासे किए की उनके साथ भी उत्पीड़न हुआ है। 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.