Monday, Nov 28, 2022
-->
-strategic-preparation-will-bring-success-in-jee-mains-

‘रणनीतिबद्ध तैयारी दिलाएगाी जेईई मेन्स में सफलता’

  • Updated on 5/27/2022

नई दिल्ली/पुष्पेंद्र मिश्र। देश की एनआईटीज, ट्रिपल आईटीज व जीएफआईटीज में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन्स का पहला सत्र 20 से 29 जून तक आयोजित होने जा रहा है। इस परीक्षा के लिए 5 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। परीक्षा में अब सिर्फ 4 हफ्ते बाकी है। ऐसे में तैयारी की रणनीति क्या होनी चाहिए विषय पर जेईई एक्सपर्ट डॉ. रमेश बतलिश ने कहा कि जो बच्चों ने दो तीन साल में तैयारी की है।

20 से 29 जून तक आयोजित होगी पहले सत्र की जेईई मेन्स परीक्षा
नोट्स बनाए हैं उसके जरिए ही वह तैयारी करें। जिन चैप्टर्स में उन्हें पहले परेशानी हो रही थी उनको रिवाइज करें। पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र हल करें। टेस्ट सीरीज या मॉक टेस्ट अगर दे सकते हैं तो जरूर दें। छात्र अगर पहले चरण में परीक्षा बेहतर तरीके से नहीं दे पाते हैं। तो वह दूसरे चरण की जुलाई परीक्षा में बैठें। अपनी गलतियों पर काम करें उन्हें आखिरी 4 हफ्तों में सुधारने का प्रयास किया।

निगेटिव मार्किंग पर उम्मीदवार करें काम 
जेईई मेन्स में फिजिक्स, केमिस्ट्री-मैथ से ही 30-30 सवाल पूछे जाएंगे। जिसमें 20 सवाल मल्टीपल 'वाइस सिंगल करेक्ट आंसर वाले होंगे। 10 सवाल न्यूमेरिकल्स के होंगे। जिसमें 5 करने हैं। टोटल 90 सवालों में से 75 छात्रों को हल करने हैं। अगर छात्र 4 सवाल गलत करता है तो निगेटिव मार्किंग में एक अंक उसका काटा जाएगा। निगेटिव से बचने के लिए छात्रों को सलाह है कि वह ओवर अटेम्ट न करें। जो आता है वही हल करके आएं।

पेपर को दो राउंड में करें हल 
छात्र एनआईटीज, ट्रिपल आईटीज में दाखिले के लिए जरूरी स्कोर पर फोकस करते हुए तैयारी करें। साथ ही जेईई एडवांस के लिए क्वालीफाई करने का लक्ष्य रखें। छात्र ये सुनिश्चित करें कि वह 90 से लेकर 100 तक मार्क्स जरूर लाएं। प्रश्नपत्र हल करने के दौरान छात्र समय प्रबंधन पर काम करें। पेपर को दो राउंड में हल करें। आसान सवाल पहले और कठिन सवाल दूसरे राउंड में हल करें। जितना आपने पढ़ाई की उसपर विश्वास रखें क्योंकि अपने ऊपर विश्वास से ही आप अच्छा स्कोर कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.