जम्मू - कश्मीर में बर्फबारी बनी आफत, रेस्क्यू जारी- 2 जवानों को जिंदा बचाया

  • Updated on 2/8/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जम्मू- कश्मीर हो रही भारी बर्फबारी लोगों के लिए मुसीबत बनकर सामने आ रही है। जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले में बृहस्पतिवार को जवाहर सुरंग के पास श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर हिमस्खलन होने से कम से कम दस पुलिसर्किमयों के फंस जाने की आशंका है। मिली जानकारी के अनुसार 2 जवानों को जिंदा बचा लिया गया है।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि काजीगुंड में जवाहर सुरंग के उत्तरी छोर पर यह हिमस्खलन हुआ। उन्होंने बताया कि वहां तैनात दस पुलिसकर्मी सुरक्षित बताये गये हैं जबकि दस अन्य के फंस जाने की आशंका है। उन्होंने कहा, पुलिस बचाव दल और अन्य संबंधिज एजेंसियां मौके पर पहुंच गयी हैं।

खुशखबरी! एक ही Smart Card से करें नोएडा-ग्रेनो मेट्रो में यात्रा

अधिकारियों के अनुसार कश्मीर घाटी में बुधवार से ही बर्फबारी हो रही है। पिछले 24 घंटे में कुलगाम जिले में सबसे अधिक हिमपात हुआ हैं । जिले के कुछ हिस्सों में पांच फीट तक बफबारी हुई। स्नो एंड एवेलांच स्टडीज स्टैब्लिशमेंट ने अगले 24 घंटे के लिए जम्मू कश्मीर के 22 जिलों में से 16 के लिए विभिन्न स्तर की हिमस्खलन चेतावनी जारी की है।

जम्मू-कश्मीर के 7 जिलों में बर्फीले तूफान का हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश औऱ उत्तराखंड में भी हालात बेहद खराब बने हुए हैं। हिमाचल प्रदेश और जम्मू- कश्मीर में इन दिनों भारी बर्फबारी हो रही है।

BJP का कांग्रेस पर हमला, कहा- राहुल जी बताएं...जीजा ने कारवां कैसे लूटा ? 

पहाड़ों से लेकर मकान, दुकान, घर, रास्ते, रेलवे स्टेशन तक सब सफेद बर्फ की चादरों से ढ़क गया है। यातायात अस्त- व्यस्त हो गया है। हिमाचल प्रदेश में अधिक और मध्यम ऊंचाई वाले पहाड़ों पर भारी बर्फबारी हुई है वहीं कम ऊंचाई वाले पहाड़ी क्षेत्रों और मैदानी इलाकों में शुक्रवार को मूसलाधार बारिश हुई। 

अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक में भारत ने लगाई छलांक

मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राजधानी शिमला, चंबा, कुफरी, नारकंड़ा, डलहौजी, मनाली, सोलन, मंडी, लाहौल-स्पीति और किन्नौर में बृहस्पतिवार शाम से शुक्रवार सुबह तक भारी बर्फबारी हुई।खराब मौसम से सामान्य जीवन प्रभावित हुआ, अनेक सड़कें बंद हो गई हैं।

राजस्थान सरकार ने किए 19 IAS अधिकारियों के तबादले

राजधानी शिमला तथा लाहौल-स्पीति सहित राज्य में अनेक स्थानों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। इसके अलावा लाहौल-स्पीति में पिछले दो दिन से बर्फबारी हो रही है। यहां हिमस्खलन भी हुआ है। स्थानीय प्रशासन ने बताया कि लाहौल-स्पीति और कुल्लू जिलों के सभी शिक्षण संस्थानों को शुक्रवार को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.