Sunday, Dec 04, 2022
-->
10 lakh children became part of mission buniyaad in 2 months: deputy chief minister

2 महीने में 10 लाख बच्चे बने मिशन बुनियाद का हिस्साः उपमुख्यमंत्री

  • Updated on 6/13/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली के सरकारी स्कूलों में चल रहे मिशन बुनियाद कार्यक्रम की समीक्षा के लिए उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को सर्वोदय कन्या विद्यालय विकासपुरी और गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल तिलक नगर का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने स्कूलों में चल रही विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों के  प्रगति की जांच की।

छठी से 8वीं कक्षा तक के छात्रों को मिलेगी डिजिटल सिटीजनशिप : सीबीएसई

सरकारी स्कूलों में चल रहे मिशन बुनियाद और समर कैंप की सिसोदिया ने की समीक्षा
बच्चों से उनकी पढ़ाई को लेकर चर्चा की। मिशन बुनियाद पहल का उद्देश्य तीसरी से लेकर 9वीं कक्षा तक के छात्रों में आए लर्निंग गैप को खत्म करने, पढऩे, लिखने व बुनियादी गणितीय क्षमताओं में सुधार क रना है। इस मौके पर सिसोदिया ने कहा कि कोरोना के कारण बीते दो साल बच्चों के लिए काफी मुश्किल रहे और इससे उनके लर्निंग में गैप आया है। इस गैप को खत्म करने में मिशन बुनियाद अहम भूमिका निभा रहा है।

मौजूदा सत्र के 10वीं-12वीं छात्रों की सूची जमा करें स्कूल : सीबीएसई

जुलाई में फिर से शुरू होगा मिशन बुनियाद कार्यक्रम 
सरकारी स्कूलों में नए सत्र की शुरुआत से मिशन बुनियाद की कक्षाएं चल रही हैं। मिशन बुनियाद में लगभग 10 लाख बच्चे शामिल हैं और रोजाना इन क्लासों में 65 फीसद से अधिक बच्चे उपस्थित होते है। उन्होंने कहा कि मिशन बुनियाद का वर्तमान दौर 15 जून तक चलेगा लेकिन बच्चों के सीखने में आए अंतर को पूरी तरह से खत्म करने के लिए जुलाई से इसे फिर से शुरू किया जाएगा।

अब देश के आईआईटीज भी तैयार करेंगे शिक्षक: धर्मेंद्र प्रधान

बच्चों पर सिलेबस का बोझ न लाद, उनके मूलभूत कौशल में सुधार कर रहे शिक्षक
स्कूलों में विजिट के दौरान उपमुख्यमंत्री ने शिक्षकों के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि हमारे टीचर्स ने विद्यार्थियों के दोबारा बेहतर तरीके से अपनी पढ़ाई फिर से शुरू करने के लिए मदद करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है और ये खुशी की बात है टीचर्स ब'चों पर सिलेबस का बोझ नहीं लाद रहे बल्कि उनके मूलभूत कौशल में सुधार करने पर फोकस कर रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.