Sunday, Feb 28, 2021
-->
10 members elected unopposed to rajya sabha from up bjp gets 8 rkdsnt

राज्यसभा के लिए यूपी से 10 सदस्य निर्विरोध निर्वाचित, भाजपा ने मारी बाजी

  • Updated on 11/2/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 10 सीटों के लिए हुए द्विवार्षिक निर्वाचन में सोमवार को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी समेत सभी 10 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो गए। सोमवार को नामांकन वापसी की आखिरी तारीख थी। इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को आठ जबकि समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी को एक-एक सीट पर जीत मिली है।

BJP को रोकने के लिए 2019 में जरूरी था BJP से गठबंधन : अखिलेश

निर्विरोध निर्वाचित घोषित हुए सदस्यों को सहायक निर्वाचन अधिकारी मोहम्मद मुशाहिद सईद ने उनके प्रमाण पत्र सौंपे। भाजपा से केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के अलावा अरुण सिंह, नीरज शेखर, बृजलाल, हरिद्वार दुबे, गीता शाक्य, सीमा द्विवेदी और बीएल वर्मा निर्वाचित हुए हैं। 

उत्तर प्रदेश की 7 सीटों के लिए भी थमा चुनाव प्रचार, मतदान के लिए तैयारी पूरी 

समाजवादी पार्टी से प्रोफेसर राम गोपाल और बहुजन समाज पार्टी से रामजी गौतम निॢवरोध निर्वाचित हुए हैं। निर्वाचित सदस्?य बृजलाल ने बताया कि उन सभी का कार्यकाल 25 नवंबर 2020 से 24 नवंबर 2026 तक रहेगा। 10 सीटों के लिए कुल 11 उम्मीदवारों ने नामांकन किया था। निर्दलीय उम्मीदवार प्रकाश बजाज ने समाजवादी पार्टी के समर्थन से नामांकन पत्र दाखिल किया था लेकिन तकनीकी त्रुटि की वजह से उनका नामांकन निरस्त हो गया। 

माकपा ने पीएम स्वनिधि योजना को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा

राज्यसभा में उत्तर प्रदेश कोटे से 31 सीटें हैं। इनमें अब सर्वाधिक 22 सीटें भारतीय जनता पार्टी की हो जाएंगी जबकि समाजवादी पार्टी के पास 5 और बसपा के खाते में 3 सीटें रहेंगी। कांग्रेस के पास अब उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की सिर्फ 1 सीट रह जाएगी।

मध्य प्रदेश उपचुनाव : भाजपा सांसद सिंधिया ने गलती से कांग्रेस के लिए मांगे वोट

 

 

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.