Saturday, Jan 18, 2020
100 charging stations to be installed in nodia for electronic vehicles

नहीं होगी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चार्ज करने की टेंशन, नोएडा में लगेंगे 100 चार्जिंग स्टेशन

  • Updated on 7/26/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इलेक्ट्रॉनिक वाहनों(Electronic vehicles) को बढ़ावा देने के लिए सरकारी कंपनी ईईएसएल ने नोएडा अथॉरिटी के साथ करार किया है, जिसके अंतर्गत कंपनी नोएडा में करीब 100 से ज्यादा चार्जिंग स्टेशन्स बनाने जा रही है। बता दें ईईएसएल(EESL) बिजली मंत्रालय के अधीन आती है।

यह हैं वह गैजेट्स जो आपके सपनों के घर को बना देंगे 'स्मार्टहोम'

इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए नोएडा अथॉरिटी(Noida Authority) से किए करार को लेकर जानकारी देते हुए EESL ने कहा कि 'ईईएसएल ने नोएडा में करीब 100 इलेक्ट्रॉनिक वाहन चार्जिंग स्टेशन्स बनाने का करार किया है।'

IPL का यह कोच अब टीम इंडिया को देगा फील्डिंग का गुरुमंत्र, जानिए क्या है खासियत

भविष्य में इन वाहनों की बढ़ेगी मांग
कंपनी ने बताया कि इस समझौते का मकसद इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को बढ़ावा देकर प्रदूषण के स्तर को कम करना है। इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को बढ़ावा देने वाले इस तरह के कार्यों से इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल का इंफ्रास्ट्रक्चर भी मजबूत होगा और लोगों में इलेक्ट्रॉनिक वाहन की मांग बढ़ेगी। क्योंकि यह पेट्रोल-डीजल वाले वाहनों की तुलना में कम खर्चीले और प्रदूषण रहित होंगे।'

Video: छक्कों की बरसात का किया था वादा और एक चौके तक को तरस गए युवराज

स्वच्छता बढ़ाने में मिलेगी मदद
वहीं नोएडा के चेयरमैन आलोक टंडन ने कहा कि 'शहर में इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के लिए चार्जिंग प्वॉइंट बनाए जाने से लोगों में इलेक्ट्रॉनिक वाहन को लेकर आकर्षण बढ़ेगा और इससे नोएडा को स्वच्छ और हरित बनाने में मदद मिलेगी।' बता दें इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए इस बार मोदी सरकार ने भी अपने बजट में इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की खरीद पर छूट देने का ऐलान किया था। 

टीम इंडिया को मिला नया फिटनेस कोच, वेस्टइंडीज में होंगे टीम के साथ

ऐसे में अब ईईएसएल(EESL) और नोएडा अथॉरिटी के करार के बाद इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की खरीद में इजाफा होने की उम्मीद जताई जा रही है। भारतीय सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रमोट करने के उद्देश्य से इन वाहनों पर जीएसटी की दर भी कम करने पर विचार कर रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.