Monday, Dec 16, 2019
100th birthday of indian scientist vikram sarabhai google doodle celebrates

Google Doodle: विक्रम साराभाई की 100वीं जयंति पर गूगल ने दी श्रद्धांजलि

  • Updated on 8/12/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारतीय स्पेस प्रोग्राम (Indian Space Program) के जनक और विश्व विख्यात वैज्ञानिक विक्रम साराभाई (Vikram Sarabhai) की 100वीं जयंति पर गूगल ने उनकी समृति में  गूगल डूडल (Google Doodle) बनाया है। 12 अगस्त 1919 में अहमदाबाद (Ahmedabad) में जन्में विक्रम साराभाई ने 1947 में फिजिकल रिसर्च लेबोरेटरी की स्थापना की थी। शांत स्वभाव के विक्रम हमेश अपने साथी वैज्ञानिकों को आगे बढ़ने की प्रेरणा दिया करते थे। 

ये गौरवपूर्ण है कि भारतीय वैज्ञानिक को गूगल ने भी सम्मान दिया है। बता दें कि गूगल अलग-अलग क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान करने वाली हस्तियों को गूगल डूडल बनाकर श्रद्धांजलि अर्पित करता है। अपने संपूर्ण जीवन विज्ञान को समर्पित करने वाले साराभाई ने इस देश को सही मायने में विकसति बनाने कि लिए हर संभव प्रयास किया। उन्होंने विज्ञान के क्षेत्र में भारत को निपुण बनाने के लिए कई अनुंसधान और शोध संस्थानों की स्थापना की।

बाढ़ प्रभावित वायनाड के लिए राहुल गांधी ने जताई चिंता, कहा- मदद के लिए PM तैयार

ISRO की स्थापना की

विक्रम साराभाई एक उद्योगपति के पुत्र थे। उनके पिता ने भी कई संस्थानों को स्थापित करने में उनकी मदद की। 15 अगस्त 1969 को विक्रम साराभाई ने ही ISRO की स्थापना की थी। विक्रम साराभाई के प्रयासों का ही प्रताप है जो आज भारत चंद्रयान 2 को प्रक्षेपित करने में सफल हुआ।

पी. चिदंबरम के बिगड़े बोल- मुस्लिम बहुल होने के कारण J&K से हटा अनुच्छेद 370

कई अनुसंधान संस्थानों की स्थापना

विज्ञान और स्पेस रिसर्च के क्षेत्र में विक्रम साराभाई के योगदान को भारत कभी भूल नहीं सकता। साराभाई ने ISRO ही नहीं भारतीय इलेक्ट्रॉनकी निगम लिमिटेड (ECIL), हैदराबाद, फास्टर ब्रीडर टेस्ट रिएक्टर (FBTR), कलपक्कम, कला प्रदर्शन के लिए दर्पण अकादमी, अहमदाबाद, भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM), अहमदाबाद ऐसे कई अन्य संस्थानों की स्थापना की। उन्होंने भारतीय वैज्ञानिकों एक विस्तृत क्षेत्र उपलब्ध कराया जिससे अनुसंधान के कार्यों में कोई कमी न रहे। 


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.