Friday, Jan 24, 2020
109 crore issued by the delhi government for the prevention of dengue

डेंगू-चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए दिल्ली सरकार ने जारी किए 109 करोड़

  • Updated on 7/18/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। डेंगू-चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य मद में तीनों नगर निगमों को 109 करोड़ रुपए जारी किए हैं। सरकार की मंशा बारिश के मौसम और उसके बाद जल जनित बीमारियों डेंगू व चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए तीनों नगर निगम ठीक से तैयारी कर सकें।

#Karnataka Crisis : कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर की सरकार करेगी आज विश्वास मत का सामना

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने निर्देश दिए हैं कि यह सुनिश्चित किया जाए कि जलजनित बीमारियों की रोकथाम से संबंधित तैयारियों में फंड कोई बहाना नहीं बने। इसके अलावा सरकार ने तीनों नगर निगमों में प्राथमिक शिक्षा के लिए शिक्षा के मद में भी फंड जारी किया है। इस तरह से सरकार ने इस किश्त में तीनों नगर निगमों को 155.88 करोड़ रुपए जारी किए हैं। 

दिल्ली में 40 प्रतिशत स्कूली बच्चे नशे की गिरफ्त में, आर्थिक सर्वे रिपोर्ट में हुआ खुलासा 

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि डेंगू-चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए दिल्ली सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि हम यह सुनिश्चित करेंगे कि दिल्ली में डेंगू-चिकनगुनिया की रोकथाम से संबंधित तैयारी में किसी भी तरह की कमी की वजह फंड न बने। सरकार नागरिकों के स्वास्थ्य को लेकर सचेत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर निगमों को डेंगू-चिकनगुनिया की तैयारी के लिए सभी जरूरी कदम उठाने चाहिए,जिससे लोगों में किसी तरह की अफरा-तफरी जैसा माहौल पैदा न हो।

UP, बिहार और असम में नहीं थम रहा बाढ़ का कहर, लगातार बढ़ रही है मृतकों की संख्या

मुख्यमंत्री ने शहरी विकास विभाग को निर्देश दिया है कि सरकार की तरफ  से जारी की गई धनराशि का अच्छी तरह से उपयोग सुनिश्चित किया जाए,ताकि डेंगू-चिकनगुनिया से बचाव के उपायों, जिसमें नगर निगमों के कर्मचारियों का घर-घर जाकर मच्छरों का पता लगाने और जरूरी छिड़काव आदि समय पर पूरे किए जा सकें।

विदेश में सरकारी बांड बिक्री इस साल सीमित रख सकती है मोदी सरकार

केजरीवाल ने शहरी विकास विभाग को निर्देश दिया है कि तीनों नगर निगमों को कड़ाई के साथ सूचित कर दिया जाए कि लोगों के स्वास्थ्य की देखभाल उनका अनिवार्य काम है,जिसका डीएमसी एक्ट में स्पष्ट उल्लेख है। मुख्यमंत्री ने कहा कि समय से पहले ही जरूरत से अधिक धनराशि नगर निगमों को दी जा चुकी है तो डेंगू-चिकनगुनिया की रोकथाम के मामले में किसी भी तरह की बहानेबाजी नहीं होनी चाहिए।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.