Sunday, May 22, 2022
-->
10th-12th class sample paper released for cbse term-2 exam

सीबीएसई टर्म-2 परीक्षा के लिए 10वीं-12वीं कक्षा के सैंपल पेपर जारी

  • Updated on 1/16/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। 10वीं-12वीं के 36 लाख छात्र-छात्राओं की टर्म-1 परीक्षा खत्म होने के बाद टर्म-2 की तैयारी में जुटे छात्रों के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मार्किंग स्कीम के साथ सैंपल पेपर जारी कर दिए हैं। 10वीं-12वीं के छात्र सैंपल पेपर को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट सीबीएसई अकादमिक पर जाकर अपने पेपर डाउनलोड कर सकते हैं। इन सैंपल पेपर्स से छात्र-छात्राओं को इस बात का अंदाजा हो जाएगा कि टर्म-2 में सीबीएसई बोर्ड किस तरह से परीक्षा लेने जा रहा है।

मेंटर कार्यक्रम पर एनसीपीसीआर का नोटिस उचित 

मार्च-अप्रैल में होनी है टर्म-2 परीक्षाएं
साथ ही यह सैंपल पेपर छात्रों को परीक्षा पैटर्न और कांसेप्ट समझने में भी मदद करेंगे। चूंकि बोर्ड ने टर्म-1 परीक्षा मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन प्रारूप में आयोजित कराई है। इसलिए टर्म-2 परीक्षा को सब्जेक्टिव मोड में मार्च-अप्रैल 2022 में आयोजित किया जाएगा। यह परीक्षा 2 घंटे की होगी। जिसमें छात्रों को केस आधारित, स्थिति आधारित, शॉर्ट आंसर और लांग आंसर टाइप सवालों के जवाब देने होंगे। बोर्ड ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि परीक्षा से संबंधित किसी भी सवाल या जानकारी के लिए छात्र बोर्ड की वेबसाइट का ही अनुसरण करें और अफवाहों से बचें।

सीटीईटी की छूटी परीक्षा 17 व 21 जनवरी को

टर्म-1 परीक्षा रिजल्ट जल्द
सीबीएसई टर्म-1 परीक्षा के रिजल्ट की छात्र लंबे समय से प्रतीक्षा कर रहे हैं। यह परीक्षा 10वीं-12वीं कक्षा के लिए 22 दिसम्बर 2021 को ही पूर्ण करा ली गई थी। जिसके नतीजे जल्द जारी कर दिए जाएंगे। बता दें सीबीएसई बोर्ड टर्म-1 परीक्षा के परिणाम केवल विषय अंकों के रूप में घोषित करेगा। पहले टर्म की परीक्षा के आधार पर छात्रों को पास, फेल, या कंपार्टमेंट कैटेगरी में नहीं रखा जाएगा। टर्म-2 परीक्षा खत्म होने कते बाद बोर्ड अंतिम परिणाम घोषित करेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.