Sunday, Jan 29, 2023
-->
11 aap candidates including jeevanjyot kaur 13 victorious women in punjab rkdsnt

पंजाब में 13 विजयी महिलाओं में जीवनज्योत कौर समेत 11 AAP प्रत्याशी

  • Updated on 3/11/2022

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। पंजाब विधानसभा चुनाव में 93 महिला उम्मीदवारों में 13 ने जीत हासिल की, जिनमें से 11 आम आदमी पार्टी से हैं। आप ने विधानसभा की 117 सीटों में 92 अपने नाम कर शानदार जीत दर्ज की है। आप की ज्यादातर विजेता उम्मीदवार नौसिखुआ हैं। अमृतसर पूर्व से आप की जीवनज्योत कौर ने पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू को 6,750 मतों के अंतर से हराया। शिरोमणि अकाली दल (शिअद) नेता बिक्रम सिंह मजीठिया भी इस सीट से चुनाव लड़ रहे थे लेकिन वह तीसरे स्थान पर रहे। 

अनुप्रिया पटेल की पार्टी ने 12 सीटें जीतीं, सपा के साथ गईं कृष्णा पटेल हारीं

 

हालांकि, मजीठिया की पत्नी गनीव कौर को मजीठिया सीट से जीत मिल गई। उनके पति एवं मौजूदा विधायक बिक्रम ने यह सीट छोडऩे और अमृतसर पूर्व से चुनाव लडऩे का फैसला किया था। गनीव, शिअद उम्मीदवार, ने आप प्रत्याशी सुखजिंदर राज सिंह को 26,062 मतों से हराया। पंजाब की मंत्री एवं कांग्रेस उम्मीदवार अरूणा चौधरी ने अपनी दीना नगर सीट बचा ली। उन्होंने 1,131 मतों के अंतर से आप के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी शमशेर सिंह को हराया। 

सपा गठबंधन में शामिल ओम प्रकाश राजभर की सुभासपा 6 सीटों पर रही कामयाब

आप की महिला उम्मीदवार नरिंदर कौर भराज ने संगरूर सीट पर पंजाब के मंत्री विजय इंदर सिंगला को 36,430 मतों से, बालाचौर सीट पर संतोष कुमारी कटारिय ने शिअद की सुनिता रानी को 4,541 मतों से हराया। जरगांव सीट सरवजीत कौर मानुके ने शिअद के एस आर कालेर को 39,656 मतों से हराया, जबकि प्रोफेसर बलजिंदर कौर ने शिअद के जीत मोहिंदर सिंह सिद्धू को तलवंडी साबो सीट पर 15,252 मतों से हराया। 

5 राज्यों में चुनावों में दो मौजूदा और 5 पूर्व मुख्यमंत्रियों के अलावा 3 उपमुख्यमंत्री हारे 

अभिनेता-गायक अनमोल गगन मान ने शिअद के रंजीत सिंह गिल को खरार सीट पर 37,885 मतों के अंतर से हराया। रजिंदर पाल कौर ने लुधियान दक्षिण सीट पर भाजपा के सतिंदरपाल सिंह ताजपुरी को 26,138 मतों के अंतर से हराया। अमनदीप कौर अरोड़ा ने अभिनेता सोनू सूद की बहन एवं कांग्रेस की मालविका सूद को मोगा सीट पर 20,915 मतों के अंतर से हराया। बलजीत कौर ने मलौत में शिअद उम्मीदवार हरप्रीत सिंह को 40,261 मतों से हराया। इंदजीत कौर मान ने नकोदर सीट पर शिअद के जी. प्रताप वडाला को 2,869 मतों से हराया। वहीं, नीना मित्तल ने राजपुरा सीट पर भाजपा की जगदीश कौर जग्गा को 22,493 मतों से हराया।       

भाजपा गोवा में सरकार बनाने का दावा पेश करने के संबंध में शुक्रवार को करेगी फैसला 


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.