Wednesday, Dec 07, 2022
-->

इस्लामिक उपदेशक गुलेन से संपर्क के मामले में 117 सैन्य अधिकारियों की गिरफ्तारी के आदेश

  • Updated on 9/30/2017

Navodayatimesनई दिल्ली/टीम डिजिटल। तुर्की में पिछले वर्ष असफल तख्ता पलट मामले में सरकारी अभियोजकों ने इस षडय़ंत्र के तार अमरीका स्थित इस्लामिक उपदेशक फतेउल्लाह गुलेन से जुड़े होने के केस में 117 सैन्य अधिकारियों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किए हैं।  


सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि आतंकवाद निरोधक दस्ते ने आज सुबह इजमिर प्रांत में सैन्य अधिकारियों की तलाश में छापा मारा जिनमें से कुछ सैनिक कई अहम पदों पर काम कर चुके हैं।तुर्की सरकार का कहना है कि उस तख्ता पलट के पीछे इस्लामिक उपदेशक गुलेन का हाथ है जो अमरीका में 1999 से निर्वासित जीवन जी रहा है। उस घटना में 250 लोगों की मौत हो गई थी। हालांकि गुलेन ने इसमें अपना हाथ होने से इंकार किया है।  


सूत्रों ने बताया कि जिन अधिकारियों के खिलाफ वारंट जारी किए गए हैं वे वर्ष 2010 से जुलाई 2016 के बीच गुलेन के साथ टेलीफोन पर संपर्क में थे।उससे संपर्क के मामले में कम से कम 50 हजार लोगों को जेल भेज दिया गया है और डेढ़ लाख से अधिक कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया है या निलंबित किया जा चुका है। इस बीच मानवाधिकार संगठनों का कहना है कि सरकार गिरफ्तारी की आड़ में असंतुष्ट लोगों की आवाज को कुचलने का प्रयास कर रही है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.