Thursday, Oct 28, 2021
-->
118-more-chines-apps-banned-total-224-so-for-know-how-big-jolt-for-china-prsgnt

चीन के 224 मोबाइल ऐप हुए बैन जानिए, भारत ने इस बार चीन को दिया है कितना बड़ा झटका?

  • Updated on 9/3/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत सरकार (Indian Govt) ने पबजी (PUBG) समेत चीन की 118 ऐप्स पर बुधवार को बैन लगा दिया। इन ऐप्स में से ज्यादातर ऐसी ऐप्स थीं जिन्हे भारत के यूजर्स बड़ी संख्या में इस्तेमाल कर रहे थे। लेकिन सबसे ज्यादा लोगों को पबजी के जाने का दुःख हुआ है। 

एक रिपोर्ट की माने तो भारतीय युवाओं को पबजी की इस कदर लत लगी हुई थी कि इस ऐप को 5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा गया था। भारत में ही पबजी के तकरीबन 3.3 करोड़ ऐक्टिव यूजर थे। 

इस ऐप के बैन होने से चीनी कंपनियों को बड़ा नुकसान होगा। बता दें कि पबजी को एक साउथ कोरियन कंपनी ने डिवेलप किया था लेकिन इसके सभी वर्जन चीनी कंपनी टेंसेंट जारी करती है।

China के खिलाफ भारत का बड़ा एक्शन, PUBG समेत 118 मोबाइल ऐप बैन, ये है पूरी लिस्ट...

इससे पहले हुआ था बड़ा नुकसान 
पबजी से पहले चीन को टिकटॉक बैन होने पर सबसे ज्यादा नुकसान हुआ था। दुनिया में टिकटॉक के सबसे ज्यादा यूजर अकेले भारत में ही थे। जब टिकटॉक पर बैन लगाया गया था तब चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने कहा था कि इससे चीनी कंपनियों को  6 अरब डॉलर यानी करीब 45 हजार करोड़ रुपये का बड़ा झटका लगा है। 

इस नुकसान में टिकटॉक के साथ बाकी ऐप्स का भी हिस्सा शामिल था लेकिन अकेले टिकटॉक से सालाना करीब 720 करोड़ रुपये के नुकसान होने की बात कही गई थी। यहां इस नुकसान के आधार पर ये अनुमान लगाया जा सकता है कि 118 ऐप बैन होने पर चीनी कंपनियों को कितना बड़ा नुकसान हो सकता है।

PUBG बैन होने से हैं परेशान? तो ये GAME हो सकते हैं अच्छे विकल्प....

सबसे बड़ा यूजर बेस भारत में 
एक रिपोर्ट की माने तो भारत में पबजी के यूजर काफी ज्यादा हैं। इतने ज्यादा कि ये ऐप प्ले स्टोर में हमेशा टॉप 5 में रही। 2020 के पहले हाफ में इस ऐप को 6 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया। इसी बदौलत ये ऐप दुनिया में सबसे ज्यादा प्रॉफिट कमाने वाला ऐप बना। अब जब इसका यूजर बेस कम होगा तो इसकी स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है।

उत्तरी पैंगोंग में चीनी सेना की घेराबंदी, भारतीय जवानों की विशेष टुकड़ियां की गईं तैनात

ऐप बैन के पीछे भारत का संदेश
चीन की भारत में बढ़ती घुसपैठ के बीच भारत ने चीन को ऐप्स पर बैन लगा कर साफ मैसेज दिया है कि इन ऐप्स की आड़ में भारतीयों के डेटा को चोरी नहीं होने दिया जाएगा। विदेश मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि भारत की संप्रभुता, अखंडता, सुरक्षा और शांति-व्यवस्था के लिए भारत अब खतरा नहीं उठाएगा और इसी को देखते हुए ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया गया है। इन ऐप्स को लेकर ऐसी शिकायतें मिल रही थीं कि ये सभी ऐप्स अवैध तौर पर यूजर्स से जुड़े महत्वपूर्ण डेटा को भारत से बाहर बने सर्वर को भेज रहे थे।

यहां पढ़ें भारत-चीन विवाद से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.