Sunday, Nov 28, 2021
-->
119-out-of-122-trainees-ips-officers-failed-results-surprised

हैदराबाद में 122 ट्रेनी IPS ऑफिसर में से 119 हुए फेल, रिजल्ट्स ने किया हैरान

  • Updated on 7/8/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हैदराबाद में इंडियन पुलिस सर्विस में चुने जाने के बाद लिए गए इम्तेहान में 122 ट्रेनी ऑफिसर में से 119 फेल हो गए। यहां सरदार वल्लभाई पटेल नेशनल पुलिस अकैडमी से ग्रेजुएशन के दौरान भावी अफसरों के लिए इस परीक्षा में पास होना जरुरी था।  

हालांकि इन्हें पास होने के लिए तीन और मौके दिए जाएंगे लेकिन इनके रिजल्ट को देखकर सभी हैरान हैं। बहरहाल इन सभी को गैजुएट तो घोषित कर दिया गया है साथ ही प्रोबेशनर के तौर पर दूसरे विभागों में ज्वाइन भी करा दिया गया है लेकिन अगर ये लोग पास नहीं हो पते हैं तो इन्हें सेवा से बाहर कर दिया जाएगा। इससे इन्हें गेजुएट तो मान लिया गया है लेकिन आगे सीनियॉरिटी में दिक्कत आएगी। ऐसा सरदार वल्लभाई पटेल नेशनल पुलिस अकैडमी में पहली बार हो रहा है। 

Morning Bulletin: सिर्फ एक क्लिक में पढ़ें, अभी तक की बड़ी खबरें

इससे पहले साल 2016 में केवल दो आईपीएस अफसर पास नहीं कर पाए थे लेकिन एकेडमी के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है। लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि इनमें से कई ऐसे ट्रेनी हैं जो पासिंग आउट परेड में गोल्ड मेडल और ट्रॉफी जीत कर आए थे। वहीं उनके फेल होने के ट्रेनिंग में मिले नंबरों से जोड़ा जाता है जिससे उनकी सीनियॉरिटी कम हो जाती है।

लेकिन उन्हें गैजुएट होने और पोस्टिग पाने में कोई दिक्कत नहीं होती है। बताया जा रहा है कि 90 फीसदी लोग एक से ज्यादा सबजेक्ट में फेल है।सिर्फ 2 से 3 ही हर सब्जेक्ट में पास है। ज्यादातर लॉ एंड ऑर्डर और आंतरिक सुरक्षा जैसे विषयों में फेल हुए हैं। एनपीए में इससे पहले इतनी संख्या में ट्रेनी फेल नहीं हुए हैं। वहीं फॉरेन पुलिस फोर्स को मिलाकर कुल 136 में से 133 लोग फेल हुए हैं। इनमें इंडियन पीनल कोड (भारतीय दंड संहिता) और क्रिमिनल प्रसीजर कोड (दंड प्रक्रिया संहिता) जैसे विषयों में फेल हुए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.