Saturday, Jul 20, 2019

123 मिलियन पौंड लगभग 10,79,14,66,500 रुपए की लॉटरी का कोई दावेदार नहीं

  • Updated on 6/20/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। 123 मिलियन पौंड (लगभग 10,79,14,66,500 रुपए) की लाटरी निकले एक सप्ताह से ऊपर होने को है लेकिन उसे वसूल करने के लिए कोई आगे ही नहीं आ रहा। यह लाटरी यूरोप भर के देशों में से ब्रिटेन के किसी एक व्यक्ति की निकली है। इतनी बड़ी राशि का कोई वाली-वारिस ही नहीं बन रहा। 

Related image

लाटरी आयोजक कम्पनी लोगों से अपील कर रही है कि वे अपनी जेबों, पर्सों, कागज-पत्रों, सोफा-सैटों, कारों, सब जगह अच्छी तरह से तलाशी लेकर उस टिकट को ढूंढें, जिस द्वारा  इतनी भारी राशि से किसी की किस्मत चमकने वाली है।
लाटरी कम्पनी का कहना है कि प्राय: ऐसा होता है कि लोग लाटरी टिकट खरीद कर नम्बर चैक करना भूल जाते हैं। टिकट कहीं रख बैठते हैं, फिर उसे  ढूंढ नहीं  पाते। लाटरी निकली हुई होती है, जिसे  वे वसूल नहीं कर पाते। किसी लाटरी के ईनाम को जब कोई वसूल नहीं करता तो सूद समेत  उसे समाज कल्याण कार्यों के लिए दान दे दिया जाता है।

Image result for lottery winning

मंगलवार, 11 जून को यूरोप की प्रसिद्ध लाटरी यूरोमिलियन  कम्पनी के इतिहास में ब्रिटेन में इससे पहले इतना बड़ा ईनाम सिर्फ 3 बार निकला है। यह जैकपॉट था। ड्रा के सातों के सात नम्बर जीतने वाली टिकट के नम्बरों के साथ मेल खा गए।
लाटरी निकली, सुख चला गया 

इससे पहले यू.के. में यूरोपियन लाटरी का सब से बड़ा 161 मिलियन पौंड का ईनाम स्कॉटलैंड के एक जोड़े के नाम निकला था। आमतौर पर लोगों की धारणा है कि धन आने से खुशी आती है, सब दुख दूर किए जा सकते हैं लेकिन देखा गया है कि धन तो आया लेकिन सब खुशियां चली गईं। स्कॉटलैंड के इस जोड़े के साथ भी यही हुआ। किसी कारखाने में साधारण नौकरी करके 35 वर्ष तक सुखमय विवाहित जीवन बिताने के बाद लाटरी निकलने के कुछ वर्ष पश्चात उन्होंने तलाक ले लिया।  

Related image

यूरोमिलियन लाटरी हर शुक्रवार यूरोप के 9 देशों में एक साथ निकाली जाती है। इसके टिकट निश्चित स्टालों-स्टोरों से या इंटरनैट पर ऑनलाइन खरीदे जाते हैं। जिस टिकट का यह बड़ा ईनाम निकला है लाटरी कम्पनी को इस बात का पता है कि वह कहां से और किस माध्यम द्वारा खरीदी गई थी लेकिन अभी वह यह राज खोल नहीं रही। वह चाहती है कि टिकट का खरीदार स्वयं अपना दावा पेश करे। ईनाम की राशि वसूल करने के लिए ईनाम जीतने वाली टिकट को ड्रा निकलने के बाद 180 दिन के अंदर पेश करना जरूरी होता है।

लाटरी कम्पनी ने कहा है कि वह एक सप्ताह और इंतजार करेगी। अगर कोई मैदान में न आया तो फिर वह घोषणा करेगी कि टिकट कहां से और कैसे खरीदी गई थी ताकि उस इलाके/जगह में लाटरी टिकट खरीदने वालों में से अगर कोई भाग्यवान है तो अपनी भूली-बिसरी टिकट तलाश करने की शायद उसमें चेतना आ जाए।

शैम्पेन-आओ, जाम उठाओ 
इस ईनामी टिकट के बारे में कम्पनी ने कहा है कि इस वक्त हम सिर्फ इतना बता सकते हैं कि यह टिकट किसी स्टोर से खरीदा गया था। कम्पनी के एक बड़े अधिकारी ने कहा है कि हम तो शैम्पेन की बोतलें लिए इंतजार में बैठे हैं कि ईनाम जीतने वाला भाग्यवान सामने आए और हमारे साथ मिल कर जाम उठाए।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.