Sunday, Jun 13, 2021
-->
16 countries including us ambassador reached jammu and kashmir

अमेरिका समेत 16 देशों के राजनयिक पहुंचे जम्मू- कश्मीर, मौजूदा स्थिति का लिया जायजा

  • Updated on 1/9/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) से विशेष राज्य का दर्जा वापस लेने के बाद भारत (India) में अमेरिका (America) के राजदूत केनेथ आई जस्टर समेत 16 देशों के राजनयिक मौजूदा स्थिति का मुआयना करने गुरुवार को श्रीनगर (Srinagar) पहुंचे।

श्रीनगर: कश्मीर यूनिवर्सिटी के बाहर ग्रेनेड हमला, कई घायल

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली (Delhi) में रहने वाले ये राजनयिक विशेष विमान में श्रीनगर के तकनीकी हवाई-अड्डे पहुंचे, जहां नवगठित केंद्र शाषित प्रदेश के शीर्ष अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। वे आज दिन में नवगठित केन्द्र शासित प्रदेश की शीतकालीन राजधानी जम्मू (Jammu) जाएंगे और रात में वहीं ठहरेंगे। ये राजनयिक कश्मीर मुद्दें पर पाकिस्तान (Pakistan) के दुष्प्रचार को गलत साबित करने की सरकार की कूटनीति का यह हिस्सा हैं। वे उपराज्यपाल जी. सी. मुर्मू और नागरिक समूह के सदस्यों के साथ मुलाकात भी करेंगे।

कश्मीर घाटी में सुरक्षा कारणों से बाधित रेल सेवा फिर से हुई शुरू

मुआयना करने श्रीनगर पहुंचे 16 देशों के राजनयिक
राजनयिकों के इस प्रतिनिधिमंडल में अमेरिका के अलावा बांग्लादेश, वियतनाम, नोर्वे, मालद्वीप, दक्षिण कोरिया, मोरक्को और नाइजीरिया के राजनयिक भी शामिल हैं। अधिकारियों ने बुधवार को बताया था कि ब्राजील के राजनयिक आंद्रे ए कोरिये डो लागो को भी जम्मू-कश्मीर आना था लेकिन पूर्वव्यस्तता के कारण उन्होंने मना कर दिया। यूरोपीय संघ के देशों ने भारत को अवगत करा दिया है कि वे जम्मू कश्मीर का दौरा किसी और दिन करेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि यूरोपीय संघ के देशों के प्रतिनिधियों ने फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती से मुलाकात करने की इच्छा जताई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.