Monday, Jan 24, 2022
-->
1770-people-returned-to-ghaziabad-from-different-countries-including-omicron-affected

ओमिक्रोन प्रभावित समेत विभिन्न देशों से 1770 लोग गाजियाबाद में लौटे, स्वास्थ्य विभाग तलाश कर कोविड ट

  • Updated on 11/29/2021

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। कोरोना के नए ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर हर शासन से लेकर प्रशासन स्तर पर सतर्कता बरती जा रही है। इसी कड़ी में शासन स्तर से जिला स्वास्थ्य विभाग को बीते 29 दिनों में विदेश यात्रा करके जिले में लौटे 1770 से अधिक लोगों की सूची भेजी गई है। खास बात यह है कि इस सूची में वह लोग भी शामिल है जो ओमिक्रोन प्रभावित 12 देशों से लौटे है।

वहीं, केंद्र सरकार की और से जारी गाइड लाइन जारी की जा चुकी है, फिलहाल गाइड लाइन के अनुसार यात्रा कर जिले में लौटने वाले इन लोगों को एक सप्ताह तक क्वारंटाइन में रहने के निर्देश दिए जा चुके है। इसकी निगरानी के लिए आरडब्ल्यूए की भी मदद ली जा रही है। वहीं, स्वास्थ्य विभाग की और से इन लोगोंं की जांच भी जा रही है। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि विभाग की और से अब तक 979 लोगों की कोविड जांच की जा चुकी है। इसमें सें किसी में भी संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। 

329 लोगों के पते मिले गलत 

कोरोना के नए ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर केंद्र सरकार की ओर से गाइड लाइन जारी किए जाने के बाद जिले का स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है। शासन स्तर से विदेश यात्रा से लौटे गाजियाबाद में रहने वाले लोगों की दो लिस्ट भेजी गई हैं। दोनों लिस्ट में 1770 लोगों के नाम और पते भेजे गए हैं। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता के अनुसार 979 लोगों की कोरोना जांच की जा चुकी है, जो सभी निगेटिव है।

शेष 334 लोगों की कोरोना जांच की जा रही है। हालंाकि भेजी गई सूची में 329 लोगों के पते नहीं मिल पा रहे है, पासपोर्ट पर दर्ज पते की जगह वह कहीं और रहते हैं। जिनकी तलाश की जा रही है। इसके अलावा 128 लोग ऐसे हैं जो दूसरे प्रदेश और जिलों में रहते हैं। उनकी सूचना संबंधित प्रदेश और जिले को भेज दी गई हैं। जिले में शेष लोगों की तलाश और जांच का कार्य किया जा रहा है।
 

हिंडन एयरपोर्ट भी जांच टीम तैनात
डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि विभाग की ओर से हिंडन एयरपोर्ट पर पहुंचने वाले यात्रियों की जांच के लिए टीम तैनात कर दी गई है। घरेलू फ्लाइट्स से यहां आने वालों की एयरपोर्ट पर ही कोरोना जांच की जाएगी। साथ ही कंट्रोल रूम व मोबाइल टीमों को भी अलर्ट कर दिया गया है। 

संक्रमण की रोकथाम के लिए आज बैठक 
जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि नए वैरिएंट को ध्यान में रखते हुए मंंगलवार यानी आज चिकित्साधिकारियों संग बैठक की जाएगी। इसमें संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए और क्या तैयारी की जाए, इस पर रणनीति बनाई जाएगी। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.