Wednesday, Oct 05, 2022
-->
1984-anti-sikh-riot-cic-to-home-ministry-to-release-list-of-sikh-victims-receiving-compensation

1984 सिख विरोधी दंगा: CIC का निर्देश- मुआवजा पाने वाले सिख पीड़ितों की लिस्ट जारी हो

  • Updated on 3/30/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय सूचना आयोग (CIC) ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को 1984 के सिख विरोधी दंगा पीड़ितों की लिस्ट का खुलासा करने को कहा है, जिन्हें अब तक मुआवजा मिल चुका है। नवदीप गुप्ता नाम के एक शख्स की गुजारिश पर सूचना आयुक्त यशवद्र्धन आजाद ने मांगी गई सूचना का खुलासा करने का आदेश दिया।

राजस्थान रायल्स के पूर्व मालिक राज कुद्रा ने सुप्रीम कोर्ट का खटखटाया दरवाजा

दरअसल, गुप्ता ने मंत्रालय से लाभार्थियों के नाम, उनका पता और उनकी पूरी सूची और नरसंहार में हुए नुकसान, अब तक मिला मुआवजा और मुआवजा का ब्योरा जानने की गुहार लगाई है। गुप्ता को जब मंत्रालय से कोई उत्तर नहीं मिला तब उन्होंने सीईसी के पास एक शिकायत दर्ज कराई। 

#ICICIBank की CEO चंदा कोचर की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, एक्शन में SEBI

उधर, मंत्रालय ने आरटीआई अर्जी का जवाब देने में किसी प्रकार की दुर्भावनापूर्ण इरादा रखने के आरोपों का खंडन किया है। अधिकारी ने कहा कि तकनीकी गड़बड़ी के कारण उन्हें समय पर जवाब नहीं मिल पाया। 

शिवराज सरकार ने मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मियों को दी बड़ी सौगात, कांग्रेस खफा

आजाद ने कहा, 'आयोग ने पीआईओ को दो हफ्तों के अंदर कानून के मुताबिक आवेदक को जवाब सौंपने का निर्देश दिया। अगर वह जन सूचना अधिकारी (पीआईओ) के जवाब से असंतुष्ट होंगे तो उनके पास आयोग का रूख करने की स्वतंत्रा होगी। शिकायत का निपटारा किया जाता है।'

#CBSEPaperLeak को लेकर छात्रा ने PM मोदी को लिखा था खत, नहीं मिला कोई जवाब

वहीं, एक अन्य अर्जी के जरिए गुप्ता ने गृह मंत्रालय से भारत में नरसंहार की परिभाषा जानना चाहा।आजाद ने कहा कि आयोग नरसंहार की परिभाषा से जुड़े सवाल का संज्ञान लेता है। भारत ने 1948 यूएन जिनोसाइड कंवेंशन का अनुमोदन किया है लेकिन नरसंहार शब्द को परिभाषित करने वाला कोई कानून पारित नहीं किया है।

तेजस्वी यादव ने दंगों को लेकर संघ प्रमुख भागवत पर लगाया गंभीर आरोप

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.